भुवनेश्वर (पीटीआई)। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात 'बुलबुल' ताकतवर हो रहा है और तेज चक्रवाती तूफान में बदल गया है, इसके कारण तटीय ओडिशा व उससे लगे इलाकों में बारिश हो रही है। पारादीप के दक्षिण-दक्षिण पूर्व में लगभग 310 किमी दूर बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती पूर्व-पूर्व मध्य पर बने हुए तूफान के ओडिशा को छोड़कर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है।

सरकार ने अधिकारियों को किया अलर्ट

एचआर बिस्वास, निदेशक मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने शुक्रवार बताया कि एहतियातन राज्य सरकार ने प्रशासनिक मशीनरी अलर्ट रहने व किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है। चक्रवात 'बुलबुल', की वर्तमान गति 13 किमी प्रति घंटा है जो शनिवार तक और बढ़ सकती है। इसके ओडिशा में तट से टकराने की संभावना नहीं है लेकिन इसके बावजूद राज्य को भारी वर्षा के लिए तैयार रहना होगा।

अगले दो दिनों में आ सकता है तेज तूफान

अगले दो दिनों में चक्रवात के गति पकड़ने की संभावना है जो तेज तूफान में बदल सकता है। इसके उत्तर की ओर पूर्व में पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश की तटीय सीमा को छूते हुए रविवार को सुंदरबन डेल्टा से होकर गुजरने की संभावना है। तूफान की गति 110 से 120 किमी प्रति घंटा हो सकती है जो बढ़कर 135 किमी प्रति घंटे को छू सकती है।

90 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है हवा की गति

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, तटीय ओडिशा में हवा की गति 70-80 किमी प्रति घंटे तक से लेकर 90 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। जगतसिंहपुर, पुरी और केंद्रपाड़ा समेत ओडिशा के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई। राहत आयुक्त पीके जेना ने जिला कलेक्टरों विशेषकर उत्तरी व तटीय जिले, को किसी भी संभावित आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। पारादीप में भी बंदरगाह प्राधिकरण आवश्यक कदम उठा रहा है। जेना ने कहा कि पुरी, खुर्दा, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज सहित नौ संवेदनशील जिलों में स्कूल बंद रहेंगे। इनमें से प्रत्येक जिले में ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स की दो टीमें (ODRAF) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को स्टैंड बाय पर रखा गया है।

चक्रवात 'वायु' की बदल रही दिशा, अगले 48 घंटों में कच्छ तट से टकरा सकता

कुछ इलाकों के लिए जारी किया गया येलो वार्निंग

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए पुरी, केंद्रपाड़ा जगतसिंहपुर और भद्रक जिले के लिए 'येलो वार्निंग' (जागरूक होना) जारी की है। इसी तरह, शनिवार के लिए बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk