खुद को बनाया आम से खास
कल्पना का बचपन उत्तर प्रदेश के स्माल टाउंस में बीता और वो अपने पिता के ट्रांसफर के साथ एक से दूसरे शहर में घूमती रहीं और अपनी पढ़ार्इ पूरी करती रहीं। बिधुना डिग्री कॉलेज से बीएससी करने के बाद वे जयपुर चली गर्इं और वहां से उन्होंने बायो टैक्नलॉजी से अपना मास्टर्स पूरा किया। शादी करके वे अपने कस्टम ऑफिसर पति के पास मुंबर्इ चली गर्इं। वहां उन्होंने एक लोकल ब्यूटी कांटेस्ट में पार्टिसिपेट किया। हांलाकि खूबसूरत और प्रेजेंटेबल होने का अहसास उन्हें जयपुर में होने लगा था जब उनके दोस्तों ने महसूस कराया कि उनकी हाइट और अंदाज बेहद खास है। वहां से कल्पना के कुछ बन कर दिखाने का जुनून पैदा हुआ और उन्होंने कैटवॉक और स्टेज शो में अपने को आजमाना शुरू किया। कल्पना का कहना है कि उससे पहले वे स्टेज फोबिया की शिकार थीं। अपनी कहानी को आगे बढ़ाते हुए कल्पना ने और भी बातें बतार्इं।

ये है बड़ी कामयाबी
यूपी के 17 फाइनलिस्ट के बीच एक डार्क हॉर्स की तरह उभर कर मिसेज नेचुरल ब्यूटी का ताज अपने नाम करने के सफर को लेकर कल्पना का कहना है कि वो इसे एक बड़ी कामयाबी की तरह देखती है। उन्हें इस जीत की बेहद खुशी है और इससे उनके अंदर यकीन पैदा हुआ कि वे सही रास्ते पर हैं। उन्हें अपने पैशन को पूरा करने के लिए हौसला मिला।

कामयाब मॉडल बनना चाहती हूं: 'कल्पना सिंह' मिसेज नैचुरल ब्यूटी 2018 विनर

दोस्तों ने किया मोटिवेट
इस बारे में बात करते हुए कि कैसे और क्यों ख्याल आया कि उन्हें मिसेज नेचुरल ब्यूटी में पार्टिसिपेट करना चाहिए, उनका कहना है कि उन्हें सबसे ज्यादा प्रेरणा अपने दोस्तों से मिली जो उनको हमेशा बताते थे कि उनमें टैलेंट है और वो इस फील्ड में आगे जा सकती हैं। लोग हमेशा उनकी हार्इट और स्टाइल की तारीफ करते रहते थे।

खास था वो लम्हा
इस सफर का सबसे इमोशनल मोमेंट वो ही था जब सबको गलत साबित करते हुए उन्होंने टाइटिल जीत लिया। उस क्षण को शेयर करते हुए कल्पना ने कहा कि वो उसे अपनी मां के साथ बांटना चाहती थीं और वैसा ही हुआ। क्योंकि उस वक्त उनकी मदर उनके साथ थीं।

जानती थी कि जीतूंगी
बेशक वे कुछ नर्वस थीं पर उनको पूरा भरोसा था कि यह क्राउन उनके ही नाम होगा। जब उनके नाम का एनाउंसमेंट हुआ तो उस खास मोमेंट पर उन्होंने अपने हसबेंड को बेहद मिस किया क्योंकि वो उन्हें बेहद सर्पोट करते रहे हैं और इस बार भी ऐसा ही हुआ था। साथ ही इसी महीने कुछ दिन बाद उनकी फर्स्ट वेडिंग एनिवर्सरी भी है। कल्पना के पापा उस समय मौजूद नहीं थे तो उन्होंने उनको भी काफी मिस किया।

कामयाब मॉडल बनना चाहती हूं: 'कल्पना सिंह' मिसेज नैचुरल ब्यूटी 2018 विनर

मैनेज करना आना ही चाहिए
वो एक मैरिड वीमेन हैं, जो जॉब भी करती रही हो और अब मिसेज नेचुरल ब्यूटी का खिताब भी आपने अपने नाम कर चुकी हैं तो क्या इतना सब मैनेज करना आसान है। इस पर कल्पना का आत्मविश्वास से भरा जवाब था कि हां वो कर पाती हैं और करना ही चाहिए। अगर आप अपने पैशन के लिए भी मैनेज नहीं कर सकते तो फिर आप और कामयाबी के हकदार कैसे हो सकते हैं

सबने किया सपोर्ट
पेरेंटस की लाडली और एक भार्इ और एक बड़ी बहन की छोटी बहना कल्पना ससुराल में भी सबसे छोटी बहु हैं और उन्हें सबसे सपोर्ट मिला तभी वो इस मुकाम तक पहुंची। कल्पना ने कहा माता पिता ने हमेशा उनकी हिम्मत बढ़ार्इ और पति हमेशा इनकरेज करते रहे। हसबेंड की वजह से ही इनलॉज भी हमेशा उनके सहयोगी रहे।

खूबसूरती और कैटवॉक बने सक्सेस का मंत्रा
मिसेज नैचुरल ब्यूटी पेजेंट का टाइटिल जीतने में उनकी पर्सनालिटी की दो बातें सबसे ज्यादा मददगार रहीं। एक उनकी खूबसूरती और दूसरा उनका रैंप पर चलने का अंदाज यानि उनकी कैटवॉक। बाकि वो अपनी स्माइल को भी जीत का क्रेडिट देती हैं जो लोगों को सहज ही अट्रैक्ट कर लेती है।

 

 

महिलाओं को मजबूत होना होगा
हम जिस सोसाइटी में रहते हैं, उस सोसाइटी में मैरिड वीमेन की स्थिति को लेकर उनका कहना है कि उन्हें आसानी से अपने करियर और जिंदगी के अन्य फैसले लेने के लिए स्वतंत्रता नहीं मिलेगी। इसके लिए उन्हें खुद को स्ट्रॉंग बनाना होगा और अपने को साबित करना होगा। अगर आप का कोर्इ पैशन है तो उसे दिल से फॉलो करना होगा और आगे आना होगा।

सपनों को ना छोड़ें
कल्पना ने कहा कि अक्सर वीमेन कहती हैं कि मैरिज के बाद वे अपने सपनों को छोड़ देती हैं क्योंकि ऐसा करना उनकी मोरल ड्यूटी है। ये सही नहीं है, आप फर्ज निभायें पर उसमें इतनी ना खो जायें कि अपने आप को गुम कर दें।

बनना है कामयाब मॉडल
फ्यूचर प्लांस के बारे में कल्पना कहती हैं कि हांलाकि वे बैंकिंग सेक्टर में काम कर चुकी हैं और बायो टेक्नोलॉजी की फील्ड में भी करियर बना सकती हैं लेकिन अब वो फैशन वर्ल्ड में ही मुकाम बनाना चाहती हैं और आगे भी ऐसे कंप्टीशंस में भाग लेकर मॉडलिंग में करियर बनाने के बारे में सोच रही हैं।

Interview by: Molly Seth

National News inextlive from India News Desk