GORAKHPUR: डीडीयजीयू में बुधवार को एक दशक बाद छात्रसंघ की बहाली होगी। स्टूडेंट्स वोट की ताकत का इस्तेमाल करते हुए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, पुस्तकालय मंत्री और संकाय प्रतिनिधि चुनेंगे। इन पदों के लिए 60 प्रतिभागी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव में पहली बार नोटा को शामिल किया गया है। मतदान सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम तीन बजे तक चलेगा। स्टूडेंट्स अपना परिचय पत्र या फीस की रसीद के साथ वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि फोटोप्रूफ दिखाकर वोट डाल सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए बनाई गई 11 सदस्यीय समिति ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।

तीन मतदान केंद्र होंगे

चुनाव अधिकारी प्रो। संजय बैजल ने बताया कि वोट डालने के लिए तीन मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहली बार यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर छात्राओं के लिए दीक्षा भवन को मतदान केंद्र बनाया गया है। छात्रों के लिए मजीठिया भवन और कला संकाय को केंद्र बनाया गया है। तीनों केंद्रों में कुल 28 बूथ बनाए गए हैं। इनमें कक्षावार वोट देने की व्यवस्था की गई है। किस कक्षा का बूथ कहां होगा, इसकी जानकारी देने के लिए पांच फ्लैक्स लगाए गए हैं। दो यूनिवर्सिटी मेन गेट पर और तीन मतदान केंद्रों पर चस्पा किए गए हैं। मंगलवार को मतपत्र और पेटियां मतदान केंद्रों पर पहुंचा दी गईं। चुनाव अधिकारी ने बताया कि वोटों की गिनती शाम पांच बजे से शुरू होगी। रात 10 बजे तक परिणाम घोषित किया जाएगा।

12,296 करेंगे मतदान

छात्रसंघ चुनाव में 12,296 छात्र मतदान करेंगे। इनमें 6,199 छात्राएं और 6,097 छात्र वोट डालेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से छात्र और छात्राओं के लिए बैरिकेडिंग लगाकर अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। सभी छात्र मेन गेट से प्रवेश करेंगे। यहां से बायीं ओर दीक्षा भवन की तरफ और दाहिनी तरफ मजीठिया भवन और कला संकाय का रास्ता बनाया गया है। पार्किग की व्यवस्था वाणिज्य संकाय में होगी।

बॉल पेन लाना जरूरी

छात्रसंघ चुनाव में मतदान करने के लिए छात्रों को अपने साथ बॉल पेन लेकर आना होगा। छात्र प्रत्याशी और नोटा के आगे उन्हें क्रॉस का चिह्न बॉल पेन से बनाना होगा, तभी उनका वोट वैध होगा। अगर उन्होंने निशान बनाने के लिए जेल पेन का उपयोग किया तो भी वोट अवैध मान लिया जाएगा।