- नैक मूल्यांकन के लिए स्टूडेंट्स से भरवाएं जा रहे हैं स्टूडेंट्स सैटिस्फेक्शन सर्वे फार्म

GORAKHPUR:

डीडीयूजीयू प्रशासन की तरफ से नैक मूल्यांकन की तैयारियां जहां लास्ट फेज में पहुंच चुकी है। यूनिवर्सिटी फैकेल्टी समेत टीचर्स और लैब सुविधाओं से संबंधित डाटा तैयार किया जा चुका है। वहीं यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से स्टूडेंट्स सैटिस्फेक्शन सर्वे की डेट डिक्लेयर कर दी गई है। 11 फरवरी से शुरू हुए एसएसएस के लिए स्टूडेंट्स को मेल पर सवाल भेजे जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की इस बात को लेकर पसीने छूट रहे हैं कि स्टूडेंट्स एसएसएस के 20 सवाल व 21 सवाल के तीन सुझाव में उत्तर क्या देते हैं? इन स्टूडेंट्स से प्रत्येक डिपार्टमेंट के टीचर्स इस बात के लिए रिक्वेस्ट भी करते हुए नजर आ रहे हैं कि वे पॉजिटिव आंसर दें। जबकि स्टूडेंट्स अपने विवेक का इस्तेमाल करना बेहतर मान रहे हैं।

20 क्वेश्चन के देने हैं जवाब

बता दें, डीडीयूजीयू एडिमिनिस्ट्रेशन की तरफ से सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स से अनुरोध किया गया है कि वे नैक मूल्यांकन के लिए स्टूडेंट्स के मेल आईडी पर एसएसएस (स्टूडेंट्स सैटिसफेक्शन सर्वे) संबंधी लिंक आएगा। जिसमें आपको 20 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवालों के जवाब देने हैं। वहीं 21 वें क्वेश्चन में तीन सुझाव देना है। इसके लिए यूनिवर्सिटी के जिम्मेदार स्टूडेंट्स के रूप में एसएसएस के सवालों का जवाब देना है। वहीं बीए, बीएससी, बीकॉम समेत यूजी और पीजी के साथ-साथ रिसर्च स्कॉलर्स भी एसएसएस के सवालों को जबाव देने के लिए लाइक्स और अपने-अपने पॉजिटिव कमेंट्स भी दे रहे हैं। लेकिन 12 हजार स्टूडेंट्स में करीब 2500 से ज्यादा ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं। जिनके पास मेल ही नहीं पहुंचे हैं। जिन्हें एसएसएस का मतलब ही नहीं पता है। वैसे स्टूडेंट्स से भी संपर्क साधने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन दूसरे स्टूडेंट्स की मदद ले रहा है।

स्टूडेंट्स के एसएसएस बना मुसीबत

अब सवाल इस बात का है कि एसएसएस के जो 20 सवाल और 21 वें सवाल के सुझाव देने हैं। वे स्टूडेंट्स किस रूप में सवाल का जवाब देंगे। इन स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब पर निर्भर करेगा कि वे यूनिवर्सिटी की तरफ से स्टूडेंट्स को दिए जाने वाले सुविधा को लेकर वह कितना संतुष्ट है। उसके बाद ही यूनिवर्सिटी के नैक मूल्यांकन का सही आंकलन हो सकेगा। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन अपनी तरफ से पूरी तैयारियां कर ली हैं, लेकिन स्टूडेंट्स के सर्वे रिपोर्ट उन्हें पेंच में फंसा सकता है।

इन डेट्स में होना हैं सर्वे

- 11 से 16 फरवरी तक चलेगा फ‌र्स्ट सर्वे

- 26 फरवरी से 12 मार्च तक चलेगा।

- करीब 12 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स

वर्जन

नैक मूल्यांकन के लिए एसएसएस के सवालों के जवाब के लिए अभी तक 2640 स्टूडेंट्स को मेल किया जा चुका है। उसके बाद फिर से नैक की तरफ से मेल जाएगा। जिसके पास मेल जाएगा। वे अपनी सर्वे रिपोर्ट देंगे।

प्रो। सुधीर कुमार श्रीवास्तव, को-आर्डिनेटर, नैक मूल्यांकन, डीडीयूजीयू