आईडीएसपी सेल से पीजीआई भेजे गए दो मरीजों की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव

रामपुर गार्डेन के निजी हॉस्पिटल में भर्ती थे दोनों मरीज, बरेली में बढ़ी दहशत

नोएडा-दिल्ली से बरेली में पांव पसार रहा डेंगू, दो संदिग्ध मरीजों के सैंपल भेजे

BAREILLY:

बरेली जिले में अज्ञात और रहस्यमय बुखार के बढ़ते आंकड़ों के बीच डेंगू बीमारी की पुष्टि हो गई है। बरेली डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल स्थित इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट, आईडीएसपी सेल से लखनऊ पीजीआई में सस्पेक्टेड डेंगू मरीजों के सैंपल भेजे जा रहे हैं। इन्हीं सैंपलों में से दो सस्पेक्टेड डेंगू मरीजों के नमूने जांच में पॉजिटिव मिले है। एलाइसा रीडर मशीन से इन दो मरीजों में डेंगू के वायरस होने की पुष्टि हुई है। दो सैंपल में डेंगू कंफर्म होने के बाद बरेली में इस जानलेवा बीमारी की दहशत गहरा गई है। साथ ही डेंगू के इस साल भी 2013 की तरह जानलेवा होने की आशंका बढ़ गई है।

निजी हॉस्पिटल में हुआ इलाज

बरेली में कंफर्म मिले डेंगू के दोनों मरीजों का इलाज शहर के रामपुर गार्डेन स्थित एक निजी नर्सिग होम में हुआ। इनमें एक मरीज आंवला के इफ्को कॉलोनी निवासी 16 साल का 12वीं का स्टूडेंट अरनब कटियार है। वहीं दूसरा मरीज करगैना स्थित बीडीए कॉलोनी के मयंक प्रतापसिंह उम्र 25 साल है। अरनब को 8 अगस्त को परिजनों ने निजी नर्सिग होम में एडमिट कराया। वहीं मयंक को उसके परिजन तबीयत बिगड़ने पर 13 अगस्त को निजी नर्सिग होम लाए। सीएमओ के निर्देश के मुताबिक निजी नर्सिग होम से दोनों डेंगू सस्पेक्टेड मरीजों के सैंपल जांच के लिए आईडीएसपी सेल भेजे गए।

रिपोर्ट लेट या छिपा गए जानकारी

डेंगू के कंफर्म दोनों मरीजों का करीब महीना भर पहले निजी नर्सिग होम से सैंपल लिया गया। बावजूद इसके इन दोनों सैंपल की जांच रिपोर्ट की असलियत आईडीएसपी सेल के जिम्मेदारों ने सितंबर में उजागर की। डेंगू की पॉजिटिव रिपोर्ट के खुलासे में इतने लंबे गैप ने जिम्मेदारों की वर्किंग व नीयत दोनों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। जांच रिपोर्ट पीजीआई से ही समय पर न मिल सकी या जानबूझ कर डेंगू के कंफर्म केस की असलियत छुपाई गई इस पर सवाल है। इस पूरे मामले में आईडीएसपी सेल के इंचार्ज डॉ। मीसम अब्बास का रवैया भी सवालिया है। करीब महीना भर पहले रामपुर गार्डेन के ही एक निजी हॉस्पिटल में सस्पेक्टेड डेंगू मरीज एडमिट था। लेकिन आईडीएसपी सेल इंचार्ज ने सीएमओ के सख्त निर्देश और जानकारी के बावजूद हॉस्पिटल से दो दिन तक मरीज का सैंपल नहीं कलेक्ट नहीं किया।

डेंगू के दो नए संदिग्ध मिले

बरेली शहर में डेंगू के दो नए सस्पेक्टेड मरीज मिले हैं। इनमें एक बदायूं के उसैत थाना के एसओ कमलेश सिंह का भतीजा उज्जवल सिंह है। 25 साल के उज्जवल की तबीयत बिगड़ने पर परिजन बरेली के निजी हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। डॉक्टर्स ने पीडि़त में डेंगू के लक्षण दिखने पर इलाज शुरू किया। वहीं आंवला के रहने वाले मनोज कुमार की तबीयत बिगड़ने पर परिजन उसे हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। मनोज के प्लेटलेट्स भी 80 हजार से नीचे थे और डेंगू के लक्षण पाए गए। दोनों सस्पेक्टड मरीजों के सैंपल आईडीएसपी सेल को भेज जांच के लिए पीजीआई गए हैं।

--------------------------