JAMSHEDPUR: हर घर में डेंगू के मच्छर पल रहे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, बीते एक सप्ताह में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कुल 17 हजार लार्वा पाए गए हैं। इसमें करीब 10 हजार लार्वा सिर्फ फ्रीज से पाए गए हैं। फाइलेरिया विभाग के फिल्ड वर्कर रंजीत पांडे ने बताया कि डेंगू के सबसे अधिक लार्वा फ्रीज से ही पाए जा रहे हैं। फ्रीज के पिछले हिस्से में एक डिब्बा होता है, जिसमें पानी का जमाव होता है। उस पानी को लोग साफ नहीं करते और अभी तक सबसे अधिक उसी पानी में डेंगू के लार्वा व मच्छर पाया गया है। ये स्थिति करीब-करीब सभी घरों की है। स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर चिंता जाहिर किया है। जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ। एके लाल ने बताया कि लोगों द्वारा फ्रीज का इस्तेमाल तो किया जाता है पर उसकी साफ-सफाई नियमित रूप से नहीं किया जाता। जबकि आज के समय में करीब-करीब हर घर में फ्रीज मौजूद है। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि फ्रीज व कूलर की साफ-सफाई नियमित रूप से करें। हर दूसरे व तीसरे दिन कूलर व फ्रिज की साफ-सफाई अच्छी ढंग से करें।

मरीजों की संख्या हुई 105

शहर में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को पांच और नए मरीजों की पुष्टि हुई। उनका इलाज शहर के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। ये मरीज, कदमा, सोनारी, साकची, हरहरगुट्टू व मानगो क्षेत्र के रहने वाले हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले में अबतक 105 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

जुगसलाई, मानगो में चला अभियान

जिला मलेरिया व फाइलेरिया विभाग की ओर से शुक्रवार को जुगसलाई स्थित बाटा चौक, मारवाड़ी पाड़ा, धोबी लाइन व मानगो स्थित जवाहर नगर में अभियान चलाया गया। इस दौरान 250 से अधिक डेंगू के लार्वा पाए गए। विभाग की टीम ने लार्वा को नष्ट किया और लोगों को डेंगू से बचने के उपाय बताए।