-बिल का बकाया तीन हजार पार होते ही बिजली विभाग काटेगा बिजली

-10 हजार की लिमिट खत्म कर रहा है पावर कॉरपोरेशन

अगर आप बिजली का बिल बकाया रखते हैं तो अपनी ये आदत बदल लीजिए। क्योंकि जैसे ही बकाया तीन हजार से पार होगा आपकी बिजली कट जाएगी। पहले ये लिमिट दस हजार थी। लेकिन कस्टमर्स के बढ़ते बकाया को देखते हुए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने ये नया चेंज किया है। इसके लिए विभाग अपने सब स्टेशन पर फीडर मैनेजर की नियुक्ति भी करने जा रहा है। फीडर मैनेजर बकायेदारों पर नजर रखेंगे। ये नियम एक अप्रैल से शुरु हो जाएगा। अभी तक तीन हजार रुपये से ज्यादा बकायेदारों की संख्या 50 हजार है। इसलिए अभी से अपने बिल को अपडेट रखिये।

नहीं चलेगा कोई बहाना

बिजली विभाग लगातार अपने बकायेदारों की संख्या कम करने के प्रयास में जुटा है। इसी क्रम में विभाग ने नई पॉलिसी के तहत 10 हजार रुपए बिजली बकाये तक कनेक्शन न काटने की लिमिट को कम करते हुए 3 हजार कर दिया है। हालांकि तीन हजार की लिमिट क्रास होते ही बत्ती गुल नहीं होगी। कंज्यूमर को बिल जनरेट होने के बाद कंज्यूमर हो एक सप्ताह का ग्रेस पीरियड भी मिलेगा। इस समय के बाद भी अगर कोई बिल जमा नहीं करता है तो उसकी बिजली तत्काल काट दी जाएगी। इसके बाद कंज्यूमर का कोई भी एक्स्क्यूज नहंी चलेगा।

एक अप्रैल से लागू होगी योजना

बकाया वसूली के लिए बिजली विभाग की आसान किस्त योजना चल रही है। ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता अपने बिजली बकाया बिल को किस्तों में चुका सकें। इस योजना की लास्ट डेट 29 फरवरी है। इसके बाद बकायेदारों के कनेक्शन काटे जाएंगे। साथ ही साथ इस योजना के खत्म होते ही 10 हजार के बिजली बिल की लिमिट घटाकर तीन हजार करने की तैयारी पूरी की जाएगी, तो एक अप्रैल से योजना लागू कर दी जाएगी।

फीडर मैनेजर को मिलेगी कमान

इस योजना के तहत ही सभी बकायेदारों पर नजर रखने की कमान बिजली विभाग अपने सब स्टेशनों पर तैनात होने वाले फीडर मैनेजर को देगा। जिनकी नियुक्त मार्च तक कर ली जाएगी। ये फीडर मैनेजर बकाये की लिमिट पार होने पर तुरंत कनेक्शन बंद बंद करा देंगे। इसके लिए फीडर मैनेजर को हर माह बकायेदारों से वसूली करने का टारगेट भी दिया जाएगा।

एक नजर

3.75 लाख हैं बिजली कंज्यूमर बनारस में

1.4

लाख से ज्यादा हैं बिजली बकायेदार

50

हजार से ज्यादा हैं दस हजार रुपये से ऊपर के बकायेदार

50

हजार कंज्यूमर हैं तीन हजार रुपये से ऊपर के बकायेदार

40

हजार के करीब हैं 50 हजार से ऊपर के कर्जदार

विभाग बकाएदारों से वसूली के लिए हर तरकीब अपना रहा है। इसी क्रम में तीन हजार से अधिक के बिल पर पावर सप्लाई रोक दी जाएगी। यह योजना एक अप्रैल से लागू कर दी जाएगी।

विजय पाल, एसई-फ‌र्स्ट, पीवीएनएल