धोनी का जलवा अभी भी

दिल्ली में 8 दिसंबर को हुई रिवर्स बीडिंग के जरिए संजीव गोयनका की न्यू राइजिंग ने पुणे की फ्रेंचाइजी हासिल की है जबकि इंटेक्स ने राजकोट की फ्रेंचाइजी हासिल की थी। ये दोनों टीमें अगले दो संस्करणों में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह खेलेंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत के वन-डे और टी-20 कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जलवा अभी भी बरकरार है या नहीं। धोनी ने आठ संस्करणों तक सीएसके की कमान संभाली थी। उन्हें सबसे पहले खरीदे जाने की उम्मीद है। इन दो नई टीमों के लिए इन प्रमुख भारतीय खिलाड़ियों के अलावा न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मॅक्कुलम, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन, वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी खरीदने के लिए उपलब्ध रहेंगे। कुल 50 क्रिकेटर्स दांव पर रहेंगे।

बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में

पुणे फ्रेंचाइजी ने सबसे कम बोली लगाई थी, इस वजह से उसे अगले दो वर्षों के लिए सबसे पहले खिलाड़ी चुनने का अधिकार रहेगा। यह प्लेयर्स ड्राफ्ट मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा। इन दो नई टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए न्यूनतम 40 करोड़ और अधिकतम 66 करोड़ रुपए उपलब्ध रहेंगे। आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट की जांच के चलते सीएसके और राजस्थान रॉयल्स को दो वर्षों के लिए निलंबित किया गया था। इन निलंबित फ्रेंचाइजियों में से कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों को दो ग्रुप में विभाजित किया जाएगा और शीर्ष क्रिकेटर्स को ड्राफ्ट प्रणाली के जरिए बेचा जाएगा।

खिलाड़ियों की नीलामी में

इन दोनों फ्रेंचाइजियों को ड्राफ्ट में अधिकतम पांच खिलाड़ी चुनने का अधिकार रहेगा। जो खिलाड़ी ड्राफ्ट में बिना बिके रह जाएंगे, उन्हं अगले वर्ष फरवरी में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में रखा जाएगा। फ्रेंचाइजियों द्वारा रिलीज किए गए क्रिकेटर्स को खरीदने के लिए ट्रेडिंग विंडो 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक खुली रहेगी। पहले कैप्ड प्लेयर को 12.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। अगले चार कैप्ड प्लेयर्स को क्रमश: 9.5 करोड़, 7.5 करोड़, 5.5 करोड़ और 4 करोड़ रुपए मिलेंगे। अनकैप्ड प्लेयर्स को 4 करोड़ रुपए तक हासिल किया जा सकता है। आईपीएल का नौवां संस्करण 9 अप्रैल से 29 मई 2016 तक खेला जाएगा।

inextlive from Cricket News Desk

Posted By: Shweta Mishra

Cricket News inextlive from Cricket News Desk