एमजीएम हॉस्पिटल में चल रहा है स्वच्छता अभियान

-फैली है गंदगी, पान और गुटखा के पीक से रंगी एमजीएम हॉस्पिटल की दीवारें

JAMSHEDPUR : देश में हर तरफ स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने की कोशिशें की जा रही हैं। इसके तहत सिटी स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भी सात नवंबर से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है, लेकिन पान और गुटखा के पीक से रंगी हॉस्पिटल की दीवारें और कैंपस में कई जगहों पर बिखरा कचरा इस मुहिम पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

रंगी हैं दीवारें

एमजीएम हॉस्पिटल में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सुपरिंटेंडेंट से लेकर डॉक्टर्स सभी ने हाथ में झाड़ू लेकर लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया था, लेकिन इसके बावजूद कोई बदलाव आता नहीं दिखा रहा है। हॉस्पिटल के अलग-अलग वार्ड की दीवारें पान और गुटखा की पीक से रंगी नजर आती हैं। सीढि़यां हों या खिड़की हर तरफ दीवार रंगी हुई हैं। ये दीवारें पहली ही नजर में स्वच्छता अभियान का मखौल उड़ाती नजर आती है।

बिखरे हैं सीरिंज और कांच के टुकड़े

एमजीएम हॉस्पिटल में साफ-सफाई को लेकर कई लापरवाही नजर आती है। इमरजेंसी वार्ड के बाहर खाली मैदान में हर तरफ कांच के टुकड़े, इस्तेमाल की गई सीरिंज, इंजेक्शन और दवाइयों की खाली बोतलें पड़ी हैं। कई सीरिंज में निडल भी लगी हैं। ये हॉस्पिटल की स्वच्छता पर सवाल खड़ी तो करती ही हैं, साथ ही लोगों के लिए एक खतरा भी है।

स्वच्छता के प्रति सभी लोग अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तभी स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का सपना पूरा होगा। सभी लोग सहयोग करेंगे तभी हॉस्पिटल को भी स्वच्छ रखा जा सकता है।

-डॉ निर्मल कुमार, एमजीएम हॉस्पिटल

साफ-सफाई सभी की जिम्मेदारी है। हॉस्पिटल की सफाई में भी यहां के कर्मचारियों के साथ-साथ आम लोगों का योगदान जरूरी है।

-डॉ अनुकरण पूर्ति, एमजीएम हॉस्पिटल