-सूर्यास्त के बाद समाप्त हो जा रहा है शुभ मुहूर्त

-शुक्रास्त होने के बाद भी शुभ है अक्षय तृतीया

GORAKHPUR: अक्षय तृतीया की खरीदारी पूरे दिन हो सकती है। इस बार अक्षय तृतीया की खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक है। इस बीच कोई भी व्यक्ति अपने घर में नए सामानों की खरीदारी कर सकता है। हालांकि इस बार मई और जून में शादी- विवाह का कोई भी शुभ संयोग नहीं है। इसके कारण बाजार तो ठंडा रहेगा, लेकिन कारोबार में अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी जमकर होगी।

कैसा है ये शुभ संयोग

ज्योतिषाचार्य पं। शरदचंद्र मिश्र का कहना है कि इस बार का अक्षय तृतीया का योग बहुत ही उत्तम है। क्योंकि इस बार अक्षय तृतीया सोमवार को होने के साथ ही साथ रोहिणी नक्षत्र में पड़ता है। इस कारण योग बहुत ही अच्छा है। इस वजह से यह दिन मांगलिक कार्यो, दान-पुण्य व भूमि, भवन, वाहन और सोने की खरीदी के लिए बहुत ही शुभ है। इस बार का अक्षय तृतीया का योग सुबह 5.26 मिनट से लेकर शाम 6.23 बजे तक का है।

कुछ ऐसी है मान्यता

अक्षय तृतीया को लेकर खरीदार करने का चलन द्वापर युग से चला आ रहा है। पौणाणिक मान्यता है कि इसी दिन महाभारत की लड़ाई समाप्त हुई थी और इसी के साथ द्वापर युग समाप्त हुआ था। इसलिए अक्षय तृतीया के इस मौके पर माना जाता है कि इस दिन नए सामान की खरीदारी करके करना चाहिए। इस दिन को लेकर विद्वान बताते हैं कि वैशाख मास के शुक्ल पक्ष के तृतीया को हर साल अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस साल 9 मई को सोमवार को अक्षय तृतीया पड़ रही है।

इस बार अक्षय तृतीया में खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक है। हालांकि लोग सूर्योदय के बाद भी खरीदारी कर सकते हैं।

पंडित शरदचंद्र मिश्र, ज्योतिषाचार्य