- कुंभकरण, मेघनाद का पुतलों के दहन के साथ होगी आतिशबाजी

-एमईएस फुटबॉल ग्राउंड बीआई बाजार में भी होगा आयोजन

बरेली: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक पर्व दशहरा की धूम आज शहर भर में होगी. रामलीला समितियों ने इस बार के दशहरा मेले को और भव्य बनाने की तैयारी की है. शहर में चौधरी तालाब मैदान, मॉडल टाउन और जोगी नवादा समेत कई जगह रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा. मेलों में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने भी सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर लिए हैं.

पांच फिट ज्यादा ऊंचे होंगे पुतले

कैंट के बीआई बाजार स्थित एमईएस फुटबॉल मैदान पर लगने वाले मेले का नजारा इस बार कुछ अलग दिखेगा. राम-रावण की सेना आमने-सामने होगी तो परंपराओं के मुताबिक बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला फूंका जाएगा. यही नहीं इस बार आयोजक पर्वतीय सांस्कृतिक समाज कैंट द्वारा रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले को पांच-पांच फिट ऊंचा कर दिया गया है. यानि 45 फिट का रावण और 40-40 फिट का कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला होगा.

अभिनव राम तो रावण बनेंगे राम

एमईएस के फुटबॉल मैदान पर होने वाले दशहरा मेले के आयोजकों ने इस बार रामलीला के कई किरदारों को बदल दिया है. इस बार मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के रूप में कक्षा 9 के स्टूडेंट अभिनव नजर आएंगे तो रावण के रूप में रामचंद्र को जिम्मेदारी दी है. वहीं लक्ष्मण का किरदार मुकुल विष्ट निभाएंगे.

-------------

सुबह 9 बजे होगा शस्त्र पूजन

बरेली. महाराणा प्रताप सेवा समिति द्वारा बरेली बार एसोसिएशन भवन में 31 वें दशहरा पूजन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है. सुबह 9 बजे से 10 बजे तक शस्त्र पूजन किया जाएगा. इसके बाद दोपहर 1 बजे तक विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इस मौके पर कटरा विधायक वीर विक्रम सिंह प्रिंस द्वारा क्षत्रिय समाज के मेधावी छात्रों और उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले समाज के लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

5 हजार तक का बिक रहा रावण

कालीबाड़ी में रावण के पुतले तैयार कर बेचे जा रहे हैं. ये पुतले 150 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक के हैं. जिन्हें दशहरा में जलाने के लिए लोग खरीद रहे हैं.