- सीबीएसई बोर्ड अपनी वेबसाइट पर 19 जनवरी से खोलेगा लिंक

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: देश के सभी आईआईटी और टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम-जेईई मेन्स के लिए आवेदन करते समय अगर कोई गलती हुई है तो उसे सुधारने के लिए स्टूडेंट्स को अब आखिरी मौका मिलेगा. कैंडीडेट्स से जेईई मेन के लिए आवेदन करते समय हुई गलती को सुधारने के लिए सीबीएसई बोर्ड अपनी वेबसाइट पर 19 जनवरी से लिंक खोलेगा. जहां पर जाकर कैंडीडेट्स आवेदन फॉर्म भरते समय हुई गलतियों में सुधार कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं सुधार

जेईई मेन्स का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) करा रहा है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन में हुई गलती को सही करने के लिए कैंडीडेट्स को एक मौका दिया जाएगा. जिसके तहत कैंडीडेट्स को आवेदन प्रक्रिया में हुई किसी एक गलती को सुधार सकते हैं. बोर्ड कैंडीडेट्स को अपनी गलती सुधारने के लिए अपनी वेबसाइट पर 19 जनवरी से 31 जनवरी के बीच लिंक उपलब्ध कराएगा. कैंडीडेट्स वेबसाइट पर पंजीकरण संख्या डालकर अपना आवेदन चेक कर सकते हैं. जिसमें वह अपना नाम, पिता का नाम, पता आदि में गलती हुई है तो वह इसे ऑनलाइन सुधार सकते हैं. इन गलतियों को सुधारने के बाद कैंडीडेट्स को इसका एक प्रिंट आउट निकालना होगा जिसे उन्हें अपने पास रखना होगा. अपने आवेदन फॉर्म में गलतियों को सुधारने के लिए कैंडीडेट्स को www.jeemain.nic.in पर जाना होगा.

लास्ट डेट के बाद नहीं मिलेगा मौका

सीबीएसई बोर्ड ने अपने ऑर्डर में साफ निर्देश दिया है कि किसी भी कैंडीडेट्स को फ्क् जनवरी के बाद आवेदन फॉर्म में हुई गलतियों को सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा. वहीं बोर्ड ने कहा है आवेदन प्रक्रिया में ऐसे सैकड़ो आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें कैंडीडेट्स की फोटो या तो साफ नहीं है या आधी ही अपलोड हो पाई है. ऐसे कैंडीडेट्स को बोर्ड मोबाइल एसएमएस और ईमेल से सूचना भेज रहा है. सूचना के बाद कैंडीडेट्स अपनी फोटो दोबारा अपलोड कर सकते हैं. बता दें कि जेईई मेंस ऑफलाइन एग्जाम चार अप्रैल और ऑनलाइन परीक्षा क्0 और क्क् अप्रैल को आयोजित की जाएगी.