-बड़े स्कूलों की एक जैसी टाइमिंग से हर कोई होता है परेशान

-सुबह और दोपहर सड़कों पर पब्लिक को झेलना पड़ता है भीषण जाम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सिटी में जाम से हर कोई परेशान है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर भले ही कवायद शुरू हो गई हो, लेकिन जब तक लोगों को जाम से निजात नहीं मिलता तक तब स्मार्ट सिटी का सपना साकार नहीं हो सकेगा। सिटी में बढ़ते हुए जाम के लिए बहुत हद तक स्कूल की टाइमिंग भी जिम्मेदार है। खासतौर पर ऐसे एरियाज जहां आस-पास में ही एक से अधिक बड़े स्कूल हैं। इन स्कूलों की टाइमिंग करीब एक जैसी होने के कारण छुट्टी के समय सड़क पर लंबा जाम लग जाता है। इससे पैरेंट्स और बच्चों के साथ ही राहगीरों को भी परेशानी उठानी पड़ती है।

10 मिनट के अंतर का नहीं दिखता फर्क

सिविल लाइंस हनुमान मंदिर से हिन्दू हॉस्टल चौराहा के बीच रोड पर भी तीन बड़े स्कूल हैं। इसमें दो आईसीएसई और एक सीबीएसई है। इन स्कूलों की टाइमिंग भी लगभग एक जैसी ही है। बिशप जॉर्ज स्कूल एंड कॉलेज, बाल भारती स्कूल और दोनों के ठीक बगल में सेंट जोसफ कालेज की स्कूल की टाइमिंग सुबह और दोपहर में छुट्टी की लगभग एक जैसी है। सिर्फ 10 मिनट का अंतर ही स्कूलों की टाइमिंग में है। यही कारण ही रोड पर भीषण जाम लग जाता है। वहीं सेंट जोसफ के बगल में ही सेंट मेरीज कॉन्वेंट इंटर कॉलेज है। इनकी टाइमिंग भी एक जैसी ही है। इनके पास ही सेंट एंथोनी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज है। यहां भी छुट्टी का टाइम करीब-करीब एक ही है। यही कारण है कि इस पूरे एरिया में जाम के कारण लोगों को घंटों परेशान होना पड़ता है।

छुट्टी के बाद भी सड़क परलगी रहती है भीड़

स्कूलों की छुट्टी के बाद भी काफी देर तक बच्चों की भीड़ सड़क पर खड़ी रहती है। स्कूलों के प्रिंसिपल्स भी इस बात को मानते हैं कि छुट्टी के बाद भी स्टूडेंट्स दोस्तों के साथ रोड के पास ही अपनी बाइक लगाकर खड़े रहते हैं। ऐसे में जाम के झाम को खत्म होने में अधिक समय लग जाता है।

ऐसी है टाइमिंग

स्कूल छुट्टी

सेंट जोसफ कॉलेज 1.30

एसएमसी 1.30

बिशप जार्ज स्कूल एंड कालेज 1.00

बाल भारती स्कूल एंड कालेज 1.15

बिशप जानसन स्कूल एंड कॉलेज 12.40