68500 शिक्षक भर्ती के मूल्यांकन में गड़बड़ी की आशंका के बाद परीक्षा नियामक ने उठाया कदम

दोपहर बाद अभ्यर्थी पुनर्मूल्यांकन के बाद कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए सूबे में पहली बार आयोजित लिखित परीक्षा के मूल्यांकन में गड़बडि़यों के बड़ी संख्या में मामले आने के बाद अब पुनर्मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो गई है. अभ्यर्थी 11 अक्टूबर यानी गुरुवार शाम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि मिली गड़बडि़यों के बाद शासन के निर्देश पर पुनर्मूल्यांकन कराने की व्यवस्था की जा रही है.

10 दिनों का आवेदन का मौका

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दस दिनों का मौका दिया जा रहा है. यह 20 अक्टूबर की शाम छह बजे तक चलेगी. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होगी. गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थी असफल हुए थे. इस पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताते हुए कॉपियों के स्कैन प्रति की मांग की थी. हाईकोर्ट के निर्देश पर अभ्यर्थियों को स्कैन कापी दिए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई. इस दौरान बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में खामिया मिली थीं.

फैक्ट फाइल

-पुनर्मूल्यांकन के लिए http://at18reevaluation.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन करना होगा आवेदन

-अभ्यर्थी को पुनर्मूल्यांकन के लिए स्वयं करना होगा आवेदन.

-सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 के लिए जारी रजिस्ट्रेशन नम्बर, अनुक्रमांक, जन्म तिथि के साथ मोबाइल नम्बर देना होगा

-पुनर्मूल्यांकन का यह एकमात्र अवसर होगा, एवं घोषित परिणाम के विरुद्ध अभ्यर्थी द्वारा किसी भी प्रकार का दावा एवं पत्राचार स्वीकार नहीं होगा

- पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में उल्लिखित घोषणा पत्र को स्वीकार करना होगा एवं ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से प्रस्तुत आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 के घोषित परीक्षाफल में पारदर्शिता को देखते हुए शासन के निर्देश पर परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को नि:शुल्क पुनर्मूल्यांकन का मौका दिया जा रहा है.

-अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी