आयोग का निर्देश, वल्नरेबिल और क्रिटिकल बूथों को बांटे जाएंगे कार्ड

चुनावी दावतों पर रहेंगी नजरें, महंगा पड़ेगा वोट मांगना

ALLAHABAD: वल्नरेबिल और क्रिटिकल बूथों की पहचान विधानसभा चुनाव में रंग-बिरंगे कार्डो से होगी। आयोग के निर्देश पर ऐसे बूथों को लाल और पीले रंग के कार्ड दिए जाएंगे। इन बूथों की सूची तैयार किए जाने के निर्देश चुनाव आयोग ने जारी किए हैं। डीएम संजय कुमार ने चुनाव आचार संहिता के पालन को लेकर हुई बैठक में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को वल्नरेबिल और क्रिटिकल बूथों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं।

बेस्वाद हो सकती है नेताजी की दावत

आयोग ने चुनावी सीजन में दी जाने वाली दावत और रिश्वत के अन्य तरीकों की निगरानी करने के आदेश भी दिए हैं। साथ ही शराब और पैसे की रिकवरी की गहराई से जांच की जाएगी। डीएम ने कहा कि सभी एसडीएम इनफोर्समेंट की कार्यवाही की कार्ययोजना तीन दिन के अंदर तैयार कर लें। कहा कि छोटे-छोटे एरिया व सेक्टर चिंहित किया जाए। नगर निगम को जिले में राजनैतिक प्रचार हेतु लगी वाल राइटिंग, होर्डिग, झंडे, बैनर आदि चिंहित करने और चुनाव की घोषणा होने के 24 घंटे के भीतर उन्हें हटाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

वाहनों की होगी सघन चेकिंग

एसडीएम और सीओ वाहनों की सघन चेकिंग करेंगे, कहा कि गाडि़यों की जांच में पकड़ी गई रिकवरी की तत्काल सूचना दी जाए। उन्होंने कहा कि वाहनों के काफिले पर नजर रखी जाए और काली फिल्म वाले वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएम, एमसीसी टीम तथा संभावित प्रत्याशियों, राजनैतिक दलों को आदर्श आचार संहिता की प्रतियां सर्कुलेट करने को कहा है।

तैयारियों पर फोकस

दिव्यांगों को वोट देने में दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी एक बार पुन: बूथों का निरीक्षण करेंगे।

पोलिंग बूथों पर शौचालय, पानी और रैंप की समुचित व्यवस्था अनिवार्य

बूथों पर लगे हैंडपंप और शौचालय क्रियाशील स्थिति में हों

बूथों की सूचना संबंधित आरओ को देते हुए उसकी फोटो भी उपलब्ध कराई जाए

चुनाव के पांच दिन पहले सभी बूथों पर बिजली विभाग सुविधाओं को स्थाई या अस्थाई रूप से मुहैया कराएगा

जहां पर अस्थाई विद्युत कनेक्शन होने हैं वहां पर प्रधानों से सहयोग लिया जाय