10 हजार से अधिक बकाया होने पर बंद हो जाएगी पावर सप्लाई

विभाग ने बनाया एनालेटिक सेल, सेल डिस्कॉम को देगा बकाएदारों की सूची

Meerut। बिजली विभाग के नए स्मार्ट मीटर की स्मार्टनेस अब बकायेदारों की जेब पर भारी पड़ेगी। बिजली विभाग द्वारा तेजी से बदले जा रहे स्मार्ट मीटर खुद विभाग को सूचित कर देंगे कि बकाया अधिक हो गया है। इतना ही नहीं बकाये की सूचना मिलते ही मुख्यालय से उपभोक्ता की पावर सप्लाई ऑनलाइन ही बंद कर दी जाएगी। मेरठ से शुरू होने वाली इस नई व्यवस्था के तहत विभाग ने तेजी से बकायेदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

ऑनलाइन बंद हो जाएगी सप्लाई

बिजली विभाग ने करीब छह माह पहले स्मार्ट मीटर बदलने की कवायद शुरू की थी। इस कवायद के तहत करीब 2.7 लाख पुराने मीटर के स्थान पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इसमें से करीब 82817 उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर की सुविधा का लाभ मिल चुका है। स्मार्ट मीटर में ग्रिड से मिलने वाली प्रति किलोवॉट बिजली का हिसाब-किताब स्टोर रहता है। इसके आधार पर बिल तैयार किया जाता है। इसी आधार पर विभाग ने अब डाटा एनालेटिक सेल का गठन किया गया है। यह सेल स्मार्ट मीटर के डाटा के आधार पर बकायेदारों का ऑनलाइन कनेक्शन काटेगा। बकाया अधिक हो जाने पर सेल को सूचना मिल जाएगी और सेल की रिपोर्ट पर डिस्कॉम मुख्यालय से बकायेदार की बिजली बंद कर दी जाएगी।

10 हजार से ज्यादा पर कार्रवाई

सेल द्वारा 10 हजार रुपये से अधिक के बकायेदारों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 10 हजार रुपये से अधिक होने पर अपने आप सेल डिस्कनेक्श्न की रिपोर्ट जारी कर देगा और मुख्यालय से उपभोक्ता को बिना बताए ही पावर सप्लाई बंद कर देगा।

सप्लाई होगी चालू

इस व्यवस्था के तहत बिजली विभाग ने इस सप्ताह में 20 उपभोक्ताओं के कनेक्शन ऑनलाइन बंद कर दिए। इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल 10 हजार रुपये से अधिक का था। साथ ही सप्लाई कट होने के बाद उपभोक्ता के बिल जमा करते ही तुरंत बिजली कनेक्शन जोड़ कर बिजली चालू कर दी जाएगी।

इस सेल को बकायेदारों पर निगरानी के लिए गठित किया गया है। बकाया न जमा होने के बाद तुरंत ऑनलाइन पावर सप्लाई बंद हो जाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब विभाग को बकायेदारों के पीछे भागना नहीं पडे़गा।

बीएस यादव, चीफ इंजीनियर