- पीके, तेवर और मर्दानी के टैक्स फ्री होने से पूरा नहीं हो सका राजस्व का टारगेट

- उसके बाद व‌र्ल्ड कप ने बजा दिया विभाग का बैंड, साल में 19.14 करोड़ रुपए का मिला था टारगेट

sharma.saurabh@inext.co.in

inext exclusive

Meerut : पीके और मर्दानी का ऐसा जोर चला कि अब मनोरंजन कर विभाग दोनों के तेवर देखकर हैरान और परेशान हैं। इतना ही नहीं सोचा थी कि फरवरी और मार्च में हिसाब चुकता कर लेंगे, लेकिन व‌र्ल्ड कप डिपार्टमेंट को बैकफुट पर लेकर चला गया है। जी हां, यहां बात मनोरंजन कर डिपार्टमेंट की बात हो रही है। इन तीन फिल्मों के अलावा व‌र्ल्ड कप ने डिपार्टमेंट को ऐसा झटका दिया कि अपने टारगेट से ही पिछड़ गया। आइए जानते हैं कि आखिर डिपार्टमेंट को कैसे और किस तरह से झटका लगा।

टैक्स फ्री फिल्में बनी वजह

दिसंबर में रिलीज हुई साल की बड़ी फिल्म पीके टैक्स फ्री कर दिया गया। उसके बाद मर्दानी और बाद में तेवर टैक्स फ्री करने की घोषणा कर दी गई, जिससे डिपार्टमेंट को काफी नुकसान हुआ। अधिकारियों की मानें तो पीके और मर्दानी को तो टिकट खिड़की पर काफी अच्छा रिस्पांस मिला था। अगर टैक्स फ्री न भी होती तो दोनों फिल्में सुपरहिट थीं। इससे डिपार्टमेंट के रेवेन्यू में काफी इजाफा होता। उसके बाद तेवर को भी टैक्स फ्री कर दिया गया। जिससे डिपार्टमेंट को और भी नुकसान हुआ।

व‌र्ल्ड कप ने तोड़ी कमर

उसके बाद करीब महीने भर तक चले व‌र्ल्ड कप ने कसर पूरी कर दी। अधिकारियों के अनुसार व‌र्ल्ड कप के दौरान कोई बड़े बैनर की फिल्म रिलीज नहीं हुई। न ही किसी बड़े हीरो हीरोइन ने अपनी फिल्मों का रिलीज होने दी, जिसकी वजह से उससे भी टैक्स का काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों के अनुसार हर कोई बड़ा अभिनेता और बैनर व‌र्ल्ड कप के दिनों में फिल्में रिलीज नहीं करता है। ऐसे में टैक्स किन फिल्मों में लगाएं बड़ा सवाल है।

टारगेट में किया था इजाफा

इंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में जो रेवेन्यू टारगेट मिला था, वो क्7.8म् करोड़ रुपए था। जोकि दिसंबर माह में पूरा कर लिया गया था, जिसे देखते हुए शासन की ओर टारगेट में दो करोड़ रुपए इजाफा करते हुए क्9.क्ब् करोड़ कर दिया। अब समस्या ये है कि ये बढ़ा हुआ टारगेट पूरा नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों के अनुसार अभी भ् फीसदी टारगेट पूरा नहीं हो सका है।

अप्रैल में शुरू हो जाएगा आईपीएल

अधिकारियों की परेशानियां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अप्रैल में डिपार्टमेंट को शासन की ओर से रिवाइज्ड टारगेट मिलेगा। जो पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले बढ़ा हुआ होगा। ऐसे में नए वित्तीय वर्ष कैसे शानदार होगी इसका सिरदर्द अभी से शुरू हो गया है। अप्रैल मंथ से आईपीएल शुरू हो रहा है। जिले में आईपीएल के दीवानों की कोई कमी नहीं है। इसलिए इस महीने में भी बड़ी फिल्में कम रिलीज होने के आसार हैं।

हम 9भ् फीसदी टारगेट पूरा कर चुके हैं। पांच फीसदी भी टारगेट पूरा हो जाता, अगर कुछ फिल्मों को टैक्स फ्री नहीं किया जाता। उसके बाद व‌र्ल्ड कप के दौरान कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई।

- सोहन लाल वशिष्ठ, असिस्टेंट इंटरटेनमेंट टैक्स कमिश्नर

फैक्ट एंड फिगर

- जिले में सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों की संख्या क्क्।

- जिले में मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों की संख्या भ्।

- मनोरंजन कर डिपार्टमेंट लगाता है टैक्स फ्0 से ब्0 फीसदी।

- वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में मिला था टारगेट क्7.8म् करोड़।

- दिसंबर में मिला रिवाइज्ड टारगेट क्9.क्ब् करोड़।

- अब तक सिर्फ 9भ् फीसदी टारगेट ही पूरा हो सका।