पांच साल पहले सिर्फ 7 फॉलोवर्स के साथ शुरू हुआ ट्विटर का सफर 100 मिलियन यूजर्स तक पहुंच गया है. दुनिया के तमाम इवेंट्स, सेलेब्रिटीज के कमेंट्स से लेकर लगभग आम और खास बात यहां सिर्फ 140 शब्दों में मौजूद है. ट्विटर आने वाले समय में हिंदी समेत कुछ दूसरी लैंग्वेजेज में भी अपना वर्चस्व बनाने वाला है.

twitter: 7 से 100 million users तक का सफर

It’s official

ट्विटर के ऑफिशियल ब्लॉग पर इस खास मुकाम पर पहुंचने की पुष्टि की गई है. ट्विटर ने बताया है कि ट्विटर यूजर्स में 40 परसेंट ऐसे एक्टिव यूजर्स हैं जो खुद ट्वीट करने के बजाए सिर्फ दूसरों की पोस्ट्स पढऩा पसंद करते हैं. इसके साथ एक बात यह भी सामने आई है कि ऐसे भी यूजर्स हैं जिनका ट्विटर पर अकाउंट तो है, लेकिन वे इसे रेगुलर यूजर के रूप में लगातार यूज नहीं कर रहे हैं. अगर पूरे महीने की बात करें तो ऐसे 82 परसेंट यूजर्स हैं जो कम से कम महीने में एक बार ट्विटर पर अपने अकाउंट पर जरूर लॉग इन करते हैं. 

हर दिन 230 million tweets

ट्विटर के यूजर्स इसके ऑफिशियल साइट, ट्विटर डॉट कॉम, ऑफिशियल ट्विटर एप्स और थर्ड पार्टी एप्स के जरिए इसे एक्सेस करते हैं. यह 100 मिलियन यूजर्स हर दिन करीब 230 मिलियन ट्वीट्स करते हैं. इसमें करेंट इवेंट्स पर किए गए कमेंट्स बड़े पैमाने पर शामिल होते हैं. इसके अलावा पर्सनल एक्सपीरियंसेज भी लोग ट्वीट करते हैं. ट्विटर ने यूजर्स के बारे में एक खुलासा भी किया है कि इस साइट के बहुत से यूजर्स इसका यूज अपने प्रमोशन और एडवरटाइज के लिए भी करते हैं.

आम से लेकर खास तक

ट्विटर को जो बात यूनीक बनाती है, वह है इसका सेलेब्स से जुड़ाव. पॉलिटिक्स से लेकर स्पोट्र्स हर फील्ड की हस्ती यहां मौजूद.

Leaders 

दुनिया भर के 35 हेड्स ऑफ स्टेट्स ट्विटर का यूज करते हैं. अमेरिकन प्रेसीडेंट बराक ओबामा ने चुनाव के दौरान इसका यूज किया था. वहीं  ऑस्ट्रेलियन पीएम जूलिया गिलार्ड भी यहां मौजूद हैं. 84 परसेंट स्टेट गवर्नर्स, दुनिया के महत्वपूर्ण शहरों के मेयर भी ट्विटर एक्सेस करते हैं.

धर्मगुरू भी

40 परसेंट से ज्यादा ग्लोबल रेलीजियस लीडर्स ट्विटर पर मौजूद हैं. इनमें दलाई लामा और पोप भी शामिल हैं.

Sports Stars 

एनबीए के दो-तिहाई से ज्यादा प्लेयर्स ट्विटर पर एक्टिव हैं. इसके अलावा यूरोपियन फुटबॉल स्टार्स, इंडिया समेत अन्य देशों के क्रिकेटर्स भी ट्विटर यूज करते हैं. हाल ही में सचिन तेंदुलकर के ट्विटर ज्वॉइन करते ही यहां पर बड़ी संख्या में फैन्स ने उन्हें ज्वॉइन किया था.

Entertainment industry

यहां पर एंटरटेन इंडस्ट्री का लगभग हर सितारा मौजूद है. लेडी गागा, पेरिस हिल्टन से लेकर इंडिया में अमिताभ बच्चन, सलमान खान और शाहरुख खान समेत तमाम स्टार्स अपने फैन्स से सीधे जुड़े हुए हैं.

सात से 100 million तक

ट्विटर ने 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा बहुत जल्दी हासिल किया है. पांच साल पहले जैन ने अपने 7 फैंस को पहली ट्वीट की थी. आज यह संख्या 100 मिलियन यूजर्स तक पहुंच गई है. 

Operation Laden live 

ऑपरेशन लादेन के बारे में सबसे पहली इंफॉर्मेशन ट्विटर पर ही मिली थी. एबटाबाद में मौजूद एक शख्स ने ऑपरेशन लादेन की डिटेल ट्विटर पर बयां कर डाली थी. हालांकि उस वक्त उसे खुद भी नहीं पता था कि क्या हो रहा है. बाद में यह एक एक्सक्लूसिव खबर बन गई थी.

What’s more

हर महीने 400 मिलियन लोग किसी ना किसी तरह ट्विटर डॉट कॉम पर पहुंचते हैं. यह ट्विटर की शुरुआती साल की तुलना में 70 परसेंट ज्यादा है.

100 मिलियन एक्टिव यूजर्स में से 55 परसेंट मोबाइल के जरिए ट्विटर एक्सेस करते हैं.

ट्विटर का मानना है कि जनवरी 2012 तक 26 मिलियन और यूजर्स उससे जुड़ेंगे.

Posted By: Divyanshu Bhard

Business News inextlive from Business News Desk