- नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए फेसबुक ने शुरू की रिलीफ फंड की कवायद

- लोगों से कर रहा है मदद करने की अपील, फेसबुक के जरिये ऑनलाइन कर सकते हैं डोनेशन

varanasi@inext.co.in

VARANASI:

नेपाल में आये भूकंप ने हजारों लोगों की जान ले ली और न जाने कितनों को बेघर कर दिया. इस त्रासदी ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया. भारत ने सबसे आगे आते हुए नेपाल की मदद को हाथ बढ़ाया. खास यह कि दुनिया के तमाम सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भी नेपाल की मदद को हाथ आगे किया है. जी हां, नेपाल के भूकंप पीडि़तों की सहायता के लिए फेसबुक ने फंड कलेक्ट करने की मुहिम शुरू की है. इस फंड में फेसबुक भी ने दो मिलियन डॉलर डोनेट िकए हैं.

आप से मदद की है अपील

फेसबुक ने अपने यूजर्स से भी नेपाल में आई इस भयानक त्रासदी के पीडि़तों की सहायता की अपील की है. जी हां, फेसबुक का पेज खोलते ही आपकी वॉल पर आपका नाम लेट्स सपोर्ट नेपाल नाम से एक पॉपअप खुल जाएगा. इस पर डोनेट का ऑप्शन भी दिखेगा. जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने डोनेशन का ऑप्शन ओपेन हो जायेगा. फेसबुक ने यहां भ्00, क्000, ख्भ्00, भ्000 रुपये डोनेट करने का ऑप्शन रखा है. अगर कोई व्यक्ति इससे अधिक डोनेट करना चाहे तो दिये गए बॉक्स में मनचाहा फंड डोनेट कर सकता है. यहीं पर आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल देनी होगी जिसके जरिये आप फंड आपके एकाउंट से ट्रांसफर कर सकते हैं. यह सारा फंड इंटरनेशनल मेडिकल कॉ‌र्प्स रिलीफ एफ‌र्ट्स को जायेगा.

सेफ्टी स्टेटस चेक भी

सिर्फ इतना ही नहीं, फेसबुक ने भूकंप के दूसरे दिन से ही नेपाल अर्थक्वेक सेफ्टी स्टेटस चेक की सुविधा उपलब्ध करा रहा है. इसके तहत फेसबुक के पेज पर एक ऑप्शन आया है जिस पर क्लिक करते ही आपके फेसबुकिया दोस्तों को यह पता चल रहा है कि आप सेफ हैं. इसके साथ ही फेसबुक ने एक इमरजेंसी सर्विस नंबर 977-ब्ख्ख्8ब्फ्भ् भी जारी किया है.