कानपुर। कोरोना वायरस के कारण पूरा देश बंद है, ऐसे में घर बैठे सोशल मीडिया का यूज हम आप कुछ ज्‍यादा ही कर रहे हैं। यूं तो लोग फेसबुक पर आमतौर पर तमाम तरह की पोस्‍ट और पर्सनल फोटो ही सबसे ज्‍यादा शेयर करते और देखते हैं। अगर आपके फोन की फेसबुक ऐप सिर्फ ये हल्‍के फुल्‍के काम करने से ही ज्‍यादा इंटरनेट डेटा खत्‍म कर रही है। तो समझ जाइए कि इसकी कुछ सेटिंग्‍स बदलने की जरूरत है। इसके बाद आपका मोबाइल इंटरनेट डेटा बहुत कम खर्च होगा।

फेसबुक का पॉपुलर फीचर बेवजह खर्च करता है इंटरनेट डेटा

बता दें कि फेसबुक पर उपलब्‍ध तमाम फीचर्स जहां एक ओर यूजर्स को काफी मजेदार लगते हैं, वहीं दूसरी ओर वो हमारे लिए परेशानी भी पैदा करते हैं। फेसबुक की वीडियो ऑटोप्‍ले फीचर भी कुछ ऐसा ही है। जो बिना हमारी परमीशन के टाइमलाइन के हर वीडियो को ऑटो मोड में प्‍ले करना शुरु कर देता है। इससे लोगों को कई बार परेशानी होती है। साथ ही यह फीचर बेवजह बहुत सारा इंटरनेट डेटा भी खर्च कर डालता है। याद दिला दें कि इंटरनेट पर पोस्‍ट और इमेजेस की तुलना में वीडियो ही सबसे ज्‍यादा मोबाइल डेटा खर्च करता है। तो बस आगे समझिए वो सेटिंग जो आपका मोबाइल डेटा बचा सकती है।

Android और iPhone यूजर्स ऐसे बदले फेसबुक सेंटिग

अगर आप एंड्रॉयड या आईफोन पर फेसबुक ऐप यूज कर रहे हैं। तो ऑटोप्‍ले वीडियो ऑफ करने के लिए मेन पेज के दाहिनी ओर टॉप पर ऑप्शन लाइंस पर टैप करें। फिर सेटिंग्‍स और प्राइवेसी में जाकर Facebook Data Saver पर टैप करें। यहां दिए टॉगन बटन को खिसकाकर उसे ऑन कर दें। अब फेसबुक पर कोई भी वीडियो ऑटोप्‍ले नहीं होगा और दिखने वाली इमेजेस भी लाइट वेट होकर दिखेंगी। इससे काफी डेटा बच सकेगा।

facebook की यह सेटिंग खर्च करती है बहुत इंटरनेट डेटा,ऐसे करें ऑफ और fb चलाएं झकास

डेस्‍कटॉप पर बदले सेटिंग

डेस्‍कटॉप या लैपटॉप पर फेसबुक यूज कर रहे हैं, तो अपने प्रोफाइल पेज से सेटिंग्‍स में जाएं। यहां पर बाईं ओर दिए मेन्‍यू में से वीडियो ऑप्‍शन पर क्लिक करें। अब आपको ऑटोप्‍ले का डिफॉल्‍ट ऑप्‍शन दिखेगा। इसको डिसेबल कर दें। बस अब आपका इंटरनेट डेटा कम खर्च होगा।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk