न्‍यूयॉर्क (आईएएनएस) दुनिया भर में ऑनलाइन गेमिंग की जबरदस्त डिमांड के बीच यूट्यूब और Twitch को कड़ी टक्कर देने के लिए फेसबुक अपनी खुद ही ऑनलाइन गेमिंग ऐप लेकर मैदान में उतर आया है। सोमवार से भारत समेत दुनिया भर यूजर्स के लिए लॉन्‍च हुई Facebook gaming app दुनिया भर के अरबों यूजर्स के लिए पूरी तरह फ्री होगी। इस ऑनलाइन गेमिंग एप के द्वारा यूजर्स एक दूसरे के लाइव गेम देखने के साथ-साथ उसे ऑनलाइन स्ट्रीम भी कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक फेसबुक गेमिंग एप सबसे पहले एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर लॉन्‍च हुई है।न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रायड के बाद आईओएस प्‍लेटफॉर्म पर भी फेसबुक की गेमिंग एप जल्द ही रिलीज होगी, हालांकि इसके लिए फेसबुक को एप्पल कंपनी के क्लाउड बेस्ड गेमिंग सर्विस प्लेटफॉर्म Arcadeपर इस नई ऐप की मंजूरी का इंतजार है।

फेसबुक गेमिंग एप में स्‍ट्रीमिंग के लिए मौजूद है गो लाइव बटन

फेसबुक की नई गेमिंग एप में यूजर्स के गेमप्‍ले को लाइव स्‍ट्रीम करने के लिए खासतौर पर एक Go Live बटन दिया गया है। गेमिंग एप में मौजूद इस फीचर के द्वारा यूजर्स किसी दूसरे मोबाइल फोन पर चल रहे गेमप्‍ले की स्‍ट्रीमिंग को अपने स्मार्टफोन डिवाइस पर एक साथ अपलोड कर लाइव स्ट्रीम कर सकेंगे। इसके लिए एप में कुछ आसान बटन और इंटरफेस दिया गया है।

बिना विज्ञापन के फ्री में इंटरटेन करेगी Facebook gaming app

आपने बता दें कि फेसबुक की नई गेमिंग एप में शुरुआती दौर में तमाम आसान और पॉपुलर कैजुअल गेम्स उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। शुरुआत से ही कंपनी का फोकस इस बात पर होगा कि लोग फेसबुक गेमिंग एप द्वारा एक दूसरे के गेम देखें और अपने गेम को लाइवस्ट्रीम करके आनंद लें। शुरुआती दौर में फेसबुक की गेमिंग एप में कोई भी विज्ञापन नहीं होंगे, शुरुआत में फेसबुक अपनी गेमिंग ऐप पर यूजर्स द्वारा शानदार स्टार रेटिंग जुटाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जैसे कि Twitch एप में यूजर्स bits काउंट बढ़ाते हैं। एक और बात बता दें कि फेसबुक पिछले 18 महीनों से लैटिन अमेरिका और साउथ ईस्ट एशिया में अपनी इस गेमिंग एप की लगातार टेस्टिंग करता रहा है और अब यह एप सभी यूजर्स के लिए लांच हो रही है।

facebook ने लॉन्च की ऑनलाइन gaming app,लाइव पार्टनर संग कर सकेंगे gameplay की स्ट्रीमिंग

Online Gaming इंटरटेनमेंट देने के साथ लोगों को करीब लाता है

फेसबुक के मुताबिक हम देखते हैं कि इंटरटेनमेंट के एक प्रचलित तरीके के तौर पर ऑनलाइन गेमिंग वास्तव में बहुत सारे लोगों को एक साथ कनेक्ट करती है, इसलिए हम ऑनलाइन गेमिंग को खास प्राऑरिटी देते हुए उसमें इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। फेसबुक गेमिंग एप के हेड Fidji Simo ने कहा है कि ऑनलाइन गेमिंग एक सिंगल यूजर के तौर पर इंटरटेनमेंट पाने का साधन ही नहीं है, बल्कि इसके द्वारा इंटरएक्टिव सर्विसेस से होकर तमाम यूजर्स एक साथ मिलकर खेलते हैं और आपस में करीब आते हैं।

facebook ने लॉन्च की ऑनलाइन gaming app,लाइव पार्टनर संग कर सकेंगे gameplay की स्ट्रीमिंग

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner