कानपुर। फेसबुक आए दिन अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आता है। इस बार कंपनी ने iOS के लिए नया फेसबुक मैसेंजर ऐप की घोषणा की है, जो पहले से फास्ट, आसान और छोटा होगा। फेसबुक का दावा है कि यह नया ऐप दुगनी तेजी से लोड होगा और इसका आकार भी फोन में पिछले iOS संस्करण की तुलना में एक-चौथाई होगा। फेसबुक ने मंगलवार से आईओएस पर इस नए मैसेंजर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अगले कुछ हफ्तों में यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि कंपनी ने मैसेंजर ऐप को फस्ट बनाने के लिए मैसेंजर के कोर कोड को 84 फीसदी तक कम कर दिया है, जिसका मतलब है कि कोड की संख्या को 1.7 मिलियन से घटाकर सिर्फ 360,000 किया गया है।

शुरू में यूजर्स को हो सकती है परेशानी

मैसेंजर के ब्लॉग पोस्ट में इंजीनियरिंग विभाग के वाईस प्रेसिडेंट रेमंड एंड्रेस ने कहा, 'कोड की कम लाइनें ऐप को हल्का और अधिक रेस्पॉन्सिव बनाती हैं और एक सुव्यवस्थित कोडबेस का अर्थ है कि इंजीनियर अधिक तेजी से इनोवेट कर सकते हैं।चूंकि नए ऐप पर फिलहाल काम चल रहा है, इसलिए यूजर्स के लिए कुछ विशेषताएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध होंगी लेकिन हम उन्हें जल्द ही वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं।' वहीं, कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा, 'मैसेंजर iOS ऐप को तेज, छोटा और आसान बनाने के लिए, हमने आर्किटेक्चर को फिर से बनाया और पूरे कोडबेस को फिर से बदला है। इसको बनाने में कंपनी के लगभग सभी इंजीनियर ने काम किया है।'

लॉन्चिंग के बाद ऐप में कई फीचर्स जुड़े

बता दें कि मैसेंजर ऐप को पहली बार 2011 में एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था और तब से आज तक उसमें पेमेंट, कैमरा इफेक्ट, स्टोरीज, जीआईएफ और वीडियो चैट क्षमताओं जैसी सुविधाओं को जोड़ा गया है। खास बात यह है कि फेसबुक ये मानता है कि उसके मैसेंजर ऐप का बाइनरी साइज 130 एमबी से अधिक है, जिसका मतलब है कि उसमें बड़ी मात्रा में कोड उपलब्ध हैं, जो खासकर पुराने फोन में लोड नहीं हो पाते हैं। बता दें कि फेसबुक ने नए मैसेंजर ऐप बनाने की घोषणा मई 2018 में ही कर दी थी। तब कंपनी ने यह भी बताया था कि नया ऐप पहले से ज्यादा आसान होगा।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk