न्यूयाॅर्क (आईएएनएस)। फेसबुक के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक ऐसा एंड-टू-एंड सिस्टम बनाया है जिसके जरिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन से खींची गई किसी भी तस्वीर को तुरंत 3डी में बदल सकते हैं। यूजर्स अपने फोन से ही रियल टाइम में किसी भी 2डी इमेज को 3डी में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अतिरिक्त फोटोग्राॅफी स्किल की भी आवश्यकता नहीं होगी। 3डी फोटो बनाने में बस कुछ सेकेंड्स लगेंगे। इस फीचर्स में यूजर को पहले से फोन में सेव फोटो या तुरंत कैमरे से खींची गई फोटो को 3डी में बदलने की सुविधा मिलेगी।

नया जमाना है 3डी तस्वीरों का

पिछले कई दशकों में फोटोग्राॅफी में बड़ा बदलाव आसा है। इस बात को फेसबुक के रिसर्चस भी मानते हैं। 3डी इमेज वाला टूल बनाने वाले मुख्य शोधकर्ता जोहनस कूफ कहते हैं, 'शुरुआत में सभी तस्वीरें ब्लैक एंड व्हाॅइट होती थी। फिर कलर फोटोग्राॅफी आई और अब डिजिटल फोटोग्राॅफी का जमाना है, जहां तस्वीर की क्वाॅलिटी बहुत अच्छी हो गई। नया जमाना 3डी तस्वीरों को है, जो देखने में बिल्कुल असली लगती हैं।

नई तकनीक की है विकसित

फेसबुक ने दो साल पहले ही 2डी से 3डी इमेज बनाने का विकल्प यूजर्स को दे दिया था। मगर पहले वही तस्वीरें 3डी में बदलती थी जिन्हें डुअल लेंस कैमरे द्वारा खींचा जाता था। मगर फेसबुक ने अब फीचर में थोड़ा बदलाव किया है। यानी अब साधारण कैमरे से खींची गई तस्वीर में ऑटोमेटिक 3डी लुक आ जाएगा। नए सिस्टम को बनाने के लिए, शोधकर्ताओं ने लाखों नेटवर्क पर एक कन्वोल्यूशनल न्यूरल नेटवर्क (CNN) को प्रशिक्षित किया। इसमें 2डी तस्वीर में खुद ही गहराई बन जाएगी। साथ ही इसमें इनपैनेटिंग और जियोमेट्री कैप्चर को 3 डी में परिवर्तित करना भी शामिल है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Technology News inextlive from Technology News Desk