PATNA : पटना जंक्शन पर एक बड़ा हादसा टल गया। प्लेटफॉर्म नंबर एक के गेट नंबर चार के पास एस्केलेटर और सीढ़ी के बीच मंगलवार की शाम साढ़े छह बजे अचानक फॉल्स सीलिंग टूटकर गिर गई। इससे स्टेशन पर भगदड़ मच गई। आनन-फानन में रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घटनास्थल के पास स्थित गेट नंबर चार से यात्रियों के आने और जाने पर रोक लगा दी गई। स्टेशन निदेशक डॉ। नीलेश कुमार ने बताया कि सीलिंग कमजोर हो गई थी। उसे बदलने का काम शुरू कर दिया गया है।

8 साल पहले बनी थी सीलिंग

मंगलवार की शाम साढ़े छह बजे अचानक तेज हवा चलने लगी और बारिश शुरू हो गई। इसी बीच अचानक फॉल्स सीलिंग का करीब पांच से छह फीट का हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया। उस समय प्लेटफॉर्म पर कोई गाड़ी नहीं खड़ी थी। राजगीर-दानापुर की ट्रेन आने वाली थी, लेकिन लेट होने की वजह से वह स्टेशन नहीं पहुंची थी। इधर, कुछ यात्री सीढ़ी गिरने के शोर मचा दिए। इससे प्लेटफॉर्म नंबर एक पर अफरातफरी मच गई। सूचना मिलते ही रेलवे स्टेशन के अधिकारी, जीआरपी और आरपीएफ के जवान मौके पर पहुंच गए। आननफानन में गेट से बाहर जाने वाले यात्रियों को वहां से हटा दिया गया। अधिकारियों ने संबंधित विभाग के ठेकेदार को बुलाया और मरम्मत का कार्य शुरू करवाया। दुबारा ऐसी घटना न हो इसके लिए पूरी फॉल्स सिलिंग को तोड़कर हटाने का काम शुरू किया गया। फॉल्स सीलिंग करीब आठ वर्ष पूर्व बना था।

सीलिंग हो गई थी जर्जर

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व छत के ऊपर हिस्से से टाइल्स हट गई थी। पिछले वर्ष भी टॉइल्स हटने की वजह से वहां से पानी टपक रहा था। मरम्मत का कार्य भी हुआ था। लेकिन, इस बार बारिश कम होने से किसी का ध्यान उधर नहीं गया। रेलवे अधिकारियों के निर्देश पर फॉल्स सीलिंग के पास घेराव कर दिया गया। घटना के बाद टिकट बुकिंग काउंटर के प्लेटफॉर्म से एस्केलेटर से सिर्फ यात्री जा सकते हैं। उधर से आने पर रोक लगा दी गई है।