agra@inext.co.in

AGRA: आजकल युवा स्टेटस सिंबल दिखाने के लिए बाइक के हेड और नम्बर प्लेट पर स्लोगन लिखवा रहे हैं. नंबर प्लेट से खिलवाड़ करना अब वाहन चालक को महंगा पड़ेगा. इनके खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने का परिवहन विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है. यातायात नियमों का उल्लंघन मानते हुए उनकी बाइक का चालान किया जाएगा. स्लोगन लिखी बाइक अब परिवहन विभाग और यातायात पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगी.

वाहन ट्रेस करने में आती है दिक्कत
विभागीय अफसरों की माने तो ऑनलाइन चालान और फोटो करने के बाद ऐसे वाहनों को ट्रेस करना मुश्किल हो रहा है. अक्सर वाहन पर नम्बरों को छोटे अक्षरों में लिखवाया जाता है और स्लोगन को बड़े अक्षरों में लिखवाया जाता है. जिसके कारण ऑनलाइन चालान और यातायात पुलिस द्वारा फोटो खींचने के बाद चालान की प्रक्रिया में अड़चनें आ रहीं हैं. जिसे देखते हुए ऐसे वाहनों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई किए जाने की योजना तैयार की गई है.

जाति सूचक शब्दों की भी है मनाही
इन दिनों ये भी देखने को मिल रहा है कि लोग नम्बर प्लेट और बाइक में फ्रंट पर जाति सूचक शब्द भी लिखवा रहे हैं. जिसे विभाग ने गलत माना है. विभाग ने इस प्रकार के शब्दों के लिखे जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक नम्बर प्लेट पर वाहन के नम्बर के अलावा कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए. जिसका लोग पालन नहीं कर रहे हैं.

इतने का होगा चालान

स्लोगन लिखा होने पर- 500 रुपये

जाति सूचक शब्द लिखा होने पर-1000 रुपये

नम्बर प्लेट पर नम्बर अंकित कराए जाने के अलावा कुछ भी नहीं लिखवाना चाहिए. ऐसा मोटर व्हीकल एक्ट कहता है. बावजूद इसके नम्बर प्लेट पर स्लोगन और जाति सूचक शब्द लिखवा रहे हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

अनिल कुमार

आरटीओ, प्रवर्तन