AGRA। सावन के दूसरे सोमवार से पहले अलीगढ़-हाथरस हाईवे स्थित टेढ़ी बगिया पर रविवार दोपहर बेकाबू ट्रक ने सोरों से कांवड़ लेकर आ रहे चार कांवडि़यों को रौंद दिया। आधा दर्जन कांवडि़ए घायल हो गए और चार कांवडि़यों की मौके पर ही मौत हो गई। दिल दहलाने वाले हादसे से गुस्साई प?िलक ने वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। ट्रक को आग के हवाले करने की कोशिश हुई। ट्रक ड्राइवर और क्लीनर के साथ मारपीट करते हुए प?िलक ने अलीगढ़-हाथरस हाईवे जाम कर दिया। प?िलक को समझाने पहुंचे थाना एत्माद्उद्दौला प्रभारी के साथ मारपीट कर दी। हालात काबू में लाने के लिए कई थानों का फोर्स पहुंचा। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और मृतकों के परिजनों को तत्काल तीस-तीस हजार और मुख्यमंत्री राहत कोष से मुआवजे देने का ऐलान करते हुए जाम खुलवाया। पुलिस ने मृतकों को पोस्टमार्टम हाउस और घायलों को अस्पताल पहुंचवाया।

सोरों से आ रहे थे कांवड़ लेकर

धांधूपुरा ताजगंज के लोगों ने कांवड़ उठाई थी। 32 लोगों की टोली सोरों से कांवड़ लेकर चल रही थी। इनमें से कुछ लोग कांवड़ के साथ ट्रैक्टर में सवार हो गए, जबकि 16 कांवडि़यों का एक अन्य दल पैदल चलता रहा। इसके अलावा कांवडि़यों के परिवार के महिला-पुरुष भी साथ चल रहे थे।

ट्रक ने कांवडि़यों को कुचला

स्पीड अनियंत्रित होते ही ट्रक कांवडि़यों की टोली में घुसा दिया। ट्रक कांवडि़यों को चपेट में लेते हुए रौंदता हुआ चला गया। कुछ दूर जाकर ट्रक को ड्राइवर और क्लीनर समेत पकड़ लिया। हादसे के दौरान धांधूपुरा से (32 वर्षीय) धर्मेद्र पुत्र दौजीराम, (35 वर्षीय) कृष्णा पुत्र अशोक, (35 वर्षीय) वीरपाल पुत्र श्रीचंद निवासीगण धांधूपुरा ताजगंज और (20 वर्षीय) संजीव निवासी ग्वालियर की मौत हो गई है। जबकि 6-7 अन्य कांवडि़ए घायल हो गए। सपना का पैर कट गया।

प?िलक ने हाईवे किया जाम

चार कांवडि़यों के क्षत-विक्षत शवों को देखकर हाहाकार मच गया। कांवडि़यों के परिजवारीजन और आसपास की प?िलक में गुस्सा उतर आया। प?िलक ने अलीगढ़-हाथरस हाईवे को जाम कर दिया। ट्रक के ड्राइवर भोला और क्लीनर श्यामवीर की जमकर पिटाई कर दी। गुस्साई प?िलक ने ट्रक को फूंकने का भी प्रयास किया, लेकिन कुछेक लोगों ने ऐसा करने से रोक दिया। पुलिस पहुंचने के बावजूद शवों को उठने नहीं दिया। हालांकि बाद में किसी तरह पुलिस ने तीन शवों को उठवाकर पोस्टमार्टम हाउस भिजवा दिया।

एसओ एत्माद्उद्दौला को पीटा

इधर, हादसे की खबर पाकर घटना स्थल पर पहुंचे एत्माउद्दौला थाना प्रभारी स्वतंत्र यादव ने प?िलक को समझाते हुए एक शव उठवाने की कोशिश की, लेकिन प?िलक ने उनकी एक नहीं सुनी। वहीं, हंगामा मचा रहे एक कांवडि़यों को पुलिस ने हिरासत में लिया तो हालात और बेकाबू हो गए। प?िलक ने थाना प्रभारी से मारपीट कर दी। थाना प्रभारी और हाईवे जाम की खबर पर थाना खंदौली, छत्ता और हरीपर्वत का फोर्स पहुंच गया। भीड़ ने जब रास्ता नहीं छोड़ा तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे भगदड़ मच गई। भीड़ तितर-बितर होते ही ट्रैफिक को चालू कराया गया।

-------