- बड़ा बरहा में गंदगी का अंबार, पब्लिक परेशान

- शिकायतों के बावजूद नहीं हो रही कोई सुनवाई

LUCKNOW : एक तरफ जहां डस्टबिन न होने से सड़क किनारे कूड़ा फेंका जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई नाले भी कूड़ाघर में बदल गए हैं। यहीं नहीं कूड़ा उठाने वाली गाड़ी भी कूड़े के ढेर में दब गई है, जिससे जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह तस्वीर है गुरु गोविंद से वार्ड स्थित बड़ा बरहा आनंद नगर आलमबाग की, जहां कूड़े का अंबार लगा है। नाली के साथ कूड़े के ढेर के उठाने वाली गाड़ी भी दब गई। गंदगी के चलते संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। इलाके के लोगों की शिकायत के बावजूद जिम्मेदारों की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

डस्टबिन न होना वजह

एरिया के लोगों की मानें तो डस्टबिन की प्रॉपर व्यवस्था न होने से ही नाली में कूड़े के ढेर हैं। नाली भरने के बाद अब कूड़ा उठाने वाली गाड़ी भी कूड़े के ढेर में तब्दील हो गई। अगर प्रॉपर डस्टबिन की व्यवस्था की जाए तो नाले में कूड़ा नहीं जाएगा और लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।

प्रॉपर सफाई कराई जाए

एक तरफ तो लोगों ने जल्द डस्टबिन रखवाने की मांग की है, वहीं दूसरी तरफ यह भी मांग की है कि नाले की जल्द सफाई कराई जाए, जिससे संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा खत्म हो।

बॉक्स

कूड़े की फोटो हमें भेजें

अगर आपके आसपास कहीं भी डस्टबिन नहीं हैं और कूड़ा फैला हुआ है तो उसकी पिक हमसे वाट्सअप पर शेयर करें। पिक के साथ अपना नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर भी भेजें।

इस नंबर पर करें वाट्सअप-7570045111

कई अन्य जगह भी यही स्थिति

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के पास कई अन्य स्थानों की भी बदहाली की पिक आई है। ये पिक वहां रहने वाले लोगों की ओर से भेजी गई है। पिक से साफ है कि किस तरह डस्टबिन न होने की वजह से हर तरफ कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं। इसके बावजूद नगर निगम प्रशासन कोई कदम नहीं उठा रहा है।

बोले लोग

नाली में कूड़ा फेंक कर न केवल कूड़े से नाली पाटी जा रही है बल्कि वहां कूड़ा उठाने वाली हाथ गाड़ी को भी कूड़े से भर दिया गया है। वह कूड़े के ढेर से दब गई, जिसकी वजह से यह काम करने लायक तक नहीं बची है।

- शुभांक

डस्टबिन न होने की वजह से ही नाली में कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं। अगर डस्टबिन होगी तो शायद लोग नाली में कूड़ा न डाले सकेंगे। इस समस्या को दूर किया जाना चाहिए।

- राहुल जायसवाल

गंदगी के ढेर लगे होने से वहां से गुजरना खासा मुश्किल भरा होता है। जल्द से जल्द सफाई अभियान शुरू किया जाना चाहिए।

शैलेन्द्र दीक्षित

नाले में गंदगी का अंबार होने से लोग परेशान हैं। नाले की सफाई जल्द से जल्द शुरू कराई जानी चाहिए।

-शुभम केसरवानी

फोटो गुलशन भाई--आरजे राशि

हेडिंग- हे राम, हर जगह कूड़े का अंबार आखिर कहां जाए यार

LUCKNOW(17 Oct): आरजे राशि भदेवा विभूतिखंड स्थित पा‌र्श्वनाथ अपार्टमेंट के पीछे पहुंची। अन्य इलाकों की तरह यहां भी सड़क किनारे कूड़े का ढेर नजर आया। दुर्गध का आलम यह था कि रोड किनारे लाइन से कूड़े की कतार बनीं हुई थी। फुटपाथ पर पड़ा कूड़े के ढेर उठान न होने की वजह से रोड पर फैल रहा था। जिससे रोड कम कूड़ा घर ज्यादा दिख रहा था।

डस्टबिन दिखा नदारत

आरजे ने जब इस हालत के कारणों की पड़ताल की तो उन्होंने पाया कि यहां पर भी डस्टबिन की व्यवस्था नहीं है, जिससे सड़क किनारे ही कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। जब उन्होंने लोगों से बातचीत की तो बताया गया कि इस प्वाइंट पर कभी डस्टबिन रखा ही नहीं गई।

काश यहां लग जाता डस्टबिन

कई राहगीरों ने तो आरजे से कहां काश यहां भी डस्टबिन होती तो शायद कुछ हद तक सफाई जरूर नजर आती। अगर डस्टबिन लगे होते तो इस एरिया में इस तरह के हालात नहीं होते। इस पर आरजे की ओर से उन्हें आश्वस्त किया गया कि जल्द ही समस्या से निजात दिलवाई जाएगी।