एसएससी पर भूख हड़ताल कर रहे दो छात्रों की हालत बिगड़ी, पहुंचे आईसीयू

एसएससी कांस्टेबल जीडी 2011 परीक्षा में धांधली के विरोध में भूख हड़ताल कर रहे हैं छात्र

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2011 को लेकर चल रहा विरोध छात्रों की जिंदगी पर भारी पड़ने लगा है। लाउदर रोड स्थित एसएससी कार्यालय पर भूख हड़ताल कर रहे चार छात्रों की बुधवार को गर्मी से हालत बिगड़ गई। इनमें से दो को सरकारी अस्पताल के आईसीयू वार्ड में एडमिट करवाना पड़ा।

अवनीश व अमरनाथ हुए एडमिट

अभ्यर्थी मंगलवार से एसएससी दफ्तर पर डटे हैं। बुधवार को भी यहां बड़ी संख्या में छात्रों की मौजूदगी रही। यूपी और बिहार के अलग अलग शहरों से भारी संख्या में पहुंचे अभ्यर्थियों की भीड़ ने भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों में जोश भर दिया। पूरे दिन नारेबाजी और प्रदर्शन का दौर चला। लेकिन अनशन में शामिल पांच छात्रों में चार की हालत नाजुक हो गई। इनमें अवनीश मिश्रा और अमरनाथ का स्वास्थ्य इस कदर बिगड़ा कि उन्हें एसआरएन अस्पताल के आईसीयू वार्ड में एडमिट करवाना पड़ गया।

खुद ही पहुंचाना पड़ा अस्पताल

वहीं दो और छात्र यशवंत कुमार और योगेन्द्र सिंह की हालत भी बिगड़ गई है। छात्रों में इस बात को लेकर आक्रोश घर कर गया है कि पिछले तीन दिनों से बाहर से आए छात्र पूरे दिन और रात प्रदर्शन में शामिल हैं। लेकिन न तो एसएससी और न ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी उनका हालचाल लेने आए। जिन दो छात्रों का स्वास्थ्य बिगड़ा उन्हें छात्रों ने अपने खर्च से ही एम्बुलेंस बुलवाकर अस्पताल पहुंचाने का प्रबंध किया। छात्रों की तबीयत बिगड़ने से प्रदर्शन में शामिल अभ्यर्थियों में भी खलबली रही। उनका कहना है कि यदि बीमार पड़े छात्रों के साथ कोई अनहोनी होती है तो इसके लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार के अफसर ही जिम्मेदार होंगे।

प्रतियोगियों का समर्थन

छात्रों ने अपनी मांगों को मनवाने के लिए बाहर से अधिक से अधिक संख्या में अभ्यर्थियों को बुलाया है। इधर, इलाहाबाद के छात्रों में भी चयन से वंचित प्रदर्शनकारी छात्रों के प्रति हमदर्दी देखने को मिल रही है। इलाहाबाद के प्रतियोगी छात्र उन्हें समर्थन देते नजर आ रहे हैं। प्रदर्शन में देवरिया के अमरेश, आजमगढ़ के सुधीर, जौनपुर के मंजीत कुमार यादव, गोरखपुर के दिलीप सिंह, अलीगढ़ के योगेन्द्र, भदोही के विनोद पाल आदि शामिल रहे।

कांस्टेबल परीक्षा एक नजर में

जीडी कांस्टेबल 2011 परीक्षा में धांधली का है मामला

कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2011 में फिजिकल टेस्ट मार्च 2011 में हुआ

पांच जून 2011 को इसका रिटेन एग्जाम हुआ था

इसके दो माह बाद अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण हुआ था

जिसके बाद अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती के लिए भेजा गया

बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ एवं एसएसबी में भर्ती के लिए हुई थी परीक्षा

चारों सैनिक दलों में 72 हजार से ज्यादा पद शामिल थे