- जीडीए बना रहा दो नया सब स्टेशन

- दो सब स्टेशन को अलग लाइन से मोहद्दीपुर से मिलेगी बिजली

- सब स्टेशन पर अंडरग्राउंड फीडर से होगी सप्लाई

GORAKHPUR: बिजली विभाग का कार्य जीडीए कर रहा है। जीडीए के इस कार्य से बिजली विभाग को सीख लेने की जरूरत है। जीडीए तारामंडल एरिया में 5-5 एमवीए का दो सब स्टेशन बना रहा है। दोनों सब स्टेशन पर लगभग 70 प्रतिशत कार्य हो गया है। अगस्त तक चालू कराने की तैयारी में जीडीए लगा है। इन दोनों सब स्टेशन के तैयार होने के बाद तारामंडल एरिया की लगभग 50 हजार जनता की समस्या दूर हो जाएगी।

सभी नए फीडर होंगे अंडरग्राउंड

जीडीए बिजली विभाग के एक्सईएन पंकज तिवारी का कहना है कि इस सब स्टेशन से जो भी नए फीडर बनाए जाएंगे, वह अंडरग्राउंड होंगे। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि एक पुराने सब स्टेशन से बिजली सप्लाई हो रही है। इन दो नए सब स्टेशन के बनने से जो भी नए फीडर बनाए जा रहे हैं वह अंडरग्राउंड हैं।

छह करोड़ से बना रहा सब स्टेशन

तारामंडल एरिया में अभी तक एक ही सब स्टेशन था। उस सब स्टेशन पर एक साल पहले 40 प्रतिशत लोड था, लेकिन जीडीए ने एक साल पहले कॉलोनियों को डेवलप किया तो बिजली विभाग अधिकारियों की सांस फूलने लगी, उसके बाद जीडीए ने इस एरिया में दो नए सब स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू कर दी। इन दोनों सब स्टेशन के निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया। एक सब स्टेशन रामगढ़ताल नौका विहार के पास बन रहा है, जबकि दूसरा देवरिया बाइपास पर काशीराम आवासीय योजना के पास बनाया जा रहा है। जीडीए बिजली विभाग के एक्सईएन पंकज तिवारी का कहना है कि दोनों सब स्टेशन पर लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। जुलाई में दोनों सब स्टेशन की टेस्टिंग हो जाएगी और उसके बाद जुलाई लास्ट या अगस्त में इन दोनों सब स्टेशन को चालू करा दिया जाएगा। बताया कि यही नहीं बिजली विभाग को चार करोड़ रुपए की लागत से मोहद्दीपुर 132 केवीए सब स्टेशन से जो भी मेन अंडरग्राउंड फीडर बिछाई जा रही है।

इस एरिया को होगा लाभ

इंदिरानगर, दाउदपुर आंशिक, देवरिया बाईपास, जीडीए की सभी कॉलोनियां, रामनगर सहित कई अन्य कॉलोनियों की बिजली प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।