-स्पो‌र्ट्स कॉलेज में कॉम्पिटीशन को कराए जाने का प्रस्ताव

-गोल्डन माइल कॉम्पिटीशन में जुटेंगे देश के टॉप एथलीट

om.prakash@inext.co.in

DEHRADUN : एजुकेशन हब के साथ अब व‌र्ल्ड लेवल पर दून सिटी का नाम स्पो‌र्ट्स हब के नाम से भी पुकारे जाने लगा है। क्योंकि यह दो फील्ड ऐसे हैं कि हर साल इनमें कुछ न कुछ नया डेवलपमेंट देखने को मिलता रहता है। यूरोप की प्रचलित गोल्डन माइल रेस का आयोजन पहली बार दून में होने जा रहा है। एथलेटिक्स गेम्स में गोल्डन माइल रेस क्म्00 मीटर की इनामी राशि वाला फेमस इवेंट हैं। यह अधिकतर यूरोप कंट्रीज में ऑर्गनाइज होता है। फिलहाल अभी इंडिया में मैराथन रेस का ही प्रचलन देखने को मिलता है।

जून में हो सकता है कॉम्पिटीशन

ऐसे में इंडिया के साथ उत्तराखंड के लिए यह तकरीबन पहला मौका है जब गोल्डन माइल रेस कॉम्पिटीशन ऑर्गनाइज किया जा रहा है। महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज इस प्रतियोगिता को कॉलेज परिसर में ही कराने जा रहा है। फिलहाल जून मंथ में इस प्रतियोगिता को कराने का टारगेट रखा गया है, लेकिन अभी मैनेजमेंट बोर्ड से प्रस्ताव पारित होने के बाद इस गोल्डन माइल रेस प्रतियोगिता को हरी झंडी मिल पाएगी।

इंडिया के टॉप एथलीट लेंगे भाग

गोल्डन माइल रेस में सिर्फ टॉप एथलीट को ही बुलावा भेजा जाता है। ऐसे में इंडिया के टॉप एथलीट इस प्रतियोगिता में दौड़ते हुए दिखाई देंगे। स्पो‌र्ट्स कॉलेज में नवनिर्मित सिंथैटिक ट्रैक पर ही इसका आयोजन किया जाएगा। ऐसे में सिंथैटिक ट्रैक का उद्घाटन भी इसी प्रतियोगिता के से होने की उम्मीद जताई जा रही है।

---------------------

उभरते एथलीट को सीखने का मौका

इस गोल्डन माइल रेस में इंडिया के टॉप एथलीट आएंगे तो स्पो‌र्ट्स कॉलेज और देहरादून के उभरते हुए एथलीट्स को टॉप एथलीट से सीख लेने का अच्छा अवसर मिलेगा। क्योंकि टॉप एथलीट सीनियर एथलीट होने के नाते अपना एक्सपीरियंस यहां के युवा एथलीट के बीच शेयर कर सकेंगे।

यूरोप में गोल्डन माइल रेस का प्रचलन अधिक देखा जाता है। इंडिया में अधिकतर मैराथन प्रतियोगिता ही होती है। उत्तराखंड में पहली बार हम गोल्डन माइल प्रतियोगिता ऑर्गनाइज कराने जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता के प्रस्ताव को मैनेजमेंट बोर्ड से हरी झंडी मिलती है तो जून में आयोजन कराया जाएगा।

-मनोज शर्मा, प्रिंसिपल, स्पो‌र्ट्स कॉलेज, रायपुर।