कानपुर। Google आए दिन अपने प्रॉडक्ट्स को यूजर्स के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए उनमें नए-नए फीचर्स डालता रहता है। इसी बीच, अब कंपनी Google Assistant के लिए भी एक नया फीचर लेकर आई है। हालांकि, इस नए फीचर का लाभ फिलहाल सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स ही उठा पाएंगे। दरअसल, कंपनी ने Google Assistant के लिए 'Read it' नाम का एक नया फीचर पेश किया है, जो एंड्रॉइड स्मार्टफोंस पर किसी भी यूजर्स को उन्हीं की भाषा में किसी भी लैंग्वेज में मौजूद वेब पेज को पढ़कर सुनाएगा। गूगल ने इस फीचर खुलासा करते हुए कहा कि यह यूजर्स की स्क्रीन पर मौजूद क्रोम कंटेंट को पढ़कर सुनाएगा।

इन भाषाओं को करता है सपोर्ट

इस नए फीचर का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को सबसे पहले इसे ऐक्टिवेट करना होगा। इसके लिए एंड्रॉइड यूजर्स को 'Hello Google' बोलकर गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा। इसके बाद किसी भी वेब पेज को पढ़ने के लिए उसे 'read it' कमांड देना होगा। कंपनी के मुताबिक, यह नया फीचर फिलहाल भारत के 28 भाषाओं सपोर्ट करता है, जिनमें हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, उर्दू और अन्य भी शामिल हैं। गूगल ने कहा है कि गूगल असिस्टेंट में जल्द ही ये सभी भाषाएं उपलब्ध हो जाएंगी। इस वक्त यह फीचर सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है।

फीचर को बनाने में किया गया आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल

कंपनी का कहना है कि यह फीचर 42 अलग-अलग भाषाओं के वेब पेज के लिए लाइव ट्रांसलेशन का ऑप्शन भी देगा। ट्रांसलेशन फीचर का उपयोग करके असिस्टेंट किसी भी भाषा के वेब पेज को ट्रांसलेट करके यूजर्स को उसी की भाषा में पढ़कर सुनाएगा। कंपनी ने इस फीचर को बनाने में नैचरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और स्पीच सिंथेसिस आर्टिफिशल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी का उपयोग किया है ताकि यह सही से काम कर सके। गूगल ने कहा है कि यह फीचर सही से काम कर सके, इसके लिए हाई-स्पीड डेटा या वाई-फाई कनेक्शन की जरूरत नहीं है, यह 2G नेटवर्क पर भी सही ढंग से काम करने की क्षमता रखता है।

AI ऐल्गोरिद्म पर काम करता है यह फीचर

कंपनी ने कहा है कि read it फीचर AI ऐल्गोरिद्म पर काम करता है। इससे उसे पता चलता है कि उसे वेब पेज के किस हिस्से को पढ़ना है। इसके अलावा, अगर इसे कोई पेज पढ़ने में समस्या होती है, तो यह यूजर्स को इसके बारे में जानकारी दे देता है।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk