- हर गतिविधि पर रही पुलिस की नजर, अलर्ट मोड पर रहे अफसर

- दुकानें खुली देखकर पुलिस-प्रशासन के अफसरों को मिली राहत

<- हर गतिविधि पर रही पुलिस की नजर, अलर्ट मोड पर रहे अफसर

- दुकानें खुली देखकर पुलिस-प्रशासन के अफसरों को मिली राहत

GORAKHPUR: GORAKHPUR: एनआरसी के विरोध में बवाल के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। पैरामिलेट्री फोर्स के साथ कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर और गोरखनाथ एरिया में पुलिस की मुस्तैदी बनी रही। घंटाघर के पास जामा मस्जिद में नमाज अदा करने के बाद लोगों ने फूल बांटकर एक दूसरे को शांति और भाईचारे का संदेश दिया। जिले भर में माहौल शांतिपूर्ण रहा। लगातार एक हफ्ते तक कड़े होमवर्क पर पुलिस-प्रशासन के अफसरों को बड़ी राहत मिली। हालांकि माहौल को देखते हुए पुलिस की मुस्तैदी बनी रहेगी। आने वाले दिनों में किसी तरह के बवाल से निपटने के लिए पुलिस अलर्ट मोड में रहेगी।

लिया सबक, अलर्ट रहे अफसर

एनआरसी के विरोध में ख्0 दिसंबर, शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कुछ लोगों ने जुलूस निकाला था। जामा मस्जिद में काली पट्टी बांधकर पहुंचे लोगों ने अचानक जुलूस निकाल दिया। सुरक्षा में मौजूद पुलिस बल ने लोगों से शांति पूर्वक घर जाने की अपील की। इस दौरान अचानक पुलिस पर पथराव शुरू हो गया। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। लाठी चार्ज करके मामला शांत कराया। बवाल में शामिल लोगों के खिलाफ राजघाट और तिवारीपुर में तीन अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए गए। एक हजार अज्ञात और फ्म् को नामजद किया गया। 80 से अधिक लोगों का पोस्टर जारी करके पुलिस उनकी तलाश में जुटी है। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद दोबारा किसी तरह के बवाल को लेकर पुलिस अलर्ट मोड में थी।

पैरामिलेट्री संग ड्यूटी प्वॉइंट्स पर रहे मौजूद

शुक्रवार को सभी जगहों पर फोर्स की तैनाती रही। शाहमारूफ, घंटाघर, रेती, नखास, गोरखनाथ सहित अन्य जगहों पर पैरामिलेट्री फोर्स के साथ पुलिस टीम मौजूद रही। एलआईयू की टीम लोगों पर नजर बनाए हुए थी। जामा मस्जिद में जाने वाले हर व्यक्ति पर पुलिस की नजर रही। नमाज पढ़कर निकले लोगों ने किसी तरह का विरोध प्रदर्शन नहीं किया। शांति और सद्भाव के लिए मस्जिद के पास गुलाब के फूल बांटे गए। नमाजियों के लौटने पर पुलिस ने राहत की सांस ली। इस दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। एडीजी जय नारायण सिंह, कमिश्नर जयंत नर्लिकर, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता, एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ सहित अन्य पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मोबाइल रहे। ड्यूटी प्वॉइंट्स पर तैनात मजिस्ट्रेट मुस्तैद रहे। सिविल डिफेंस से जुड़े लोग भी विभिन्न जगहों पर तैनात किए गए थे।

वर्जन

शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस फोर्स तैनात रही। तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रही। सोशल मीडिया से लेकर अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी। पीस कमेटी की बैठक में लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई थी।

- डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी