3 हजार से अधिक दुकानें

35 हजार से अधिक कस्टमर डेली

100 से अधिक बड़े शोरूम

- गंज घूमने के लिए आसानी से पहुंच सकेंगे यंगस्टर्स

- व्यापारियों को भी ग्राहकों के बढ़ने की उम्मीद

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: पता नहीं इस समय गंज में पार्किंग कहां मिलेगी..भीड़ के चलते चल भी पाएंगे कि नहीं..रोड पर खड़ी गाडि़यों के चलते कहीं जाम में ना फंस जाएं..अब इन सभी दिक्कतों का सामना हजरतगंज में नहीं करना होगा. मेट्रो शुरू होने से गंजिंग करने वालों की राह आसान होगी. खासतौर से मेट्रो स्टेशन और इसके आस-पास रहने वाले आसानी से हजरतगंज पहुंच सकेंगे. मेट्रो के संचालन से हजरतगंज में उमड़ने वाली भीड़ को लेकर यहां के व्यापारी भी उत्साहित हैं. उन्हें उम्मीद है कि जब यहां पर लोगों की भीड़ बढ़ेगी तो सेल में भी इजाफा होगा.

शहर की बड़ी बाजार

शहर की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित मार्केट में हजरतगंज शामिल है. इस इलाके में जहां कपड़ों के शोरूम हैं वहीं मोबाइल, कंप्यूटर, लैटलॉट और स्पो‌र्ट्स सहित कई बड़े शोरूम भी हैं. मेट्रो निर्माण के चलते इन व्यापारियों ने कई माह सन्नाटे में बिताए हैं. अब मेट्रो के संचालन के बाद इन्हें दोगुना व्यापार होने की उम्मीद है. जिस जगह हजरतगंज मेट्रो स्टेशन बना है वहां पहुंचने के बाद गंज के किसी भी एरिया में पहुंचने के लिए लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं उठानी होगी. लोग पैदल चल कर वहां पहुंच सकते हैं.

पर्यटक भी आते हैं

व्यापारियों के अनुसार मेट्रो चलने से यहां गंज में सुबह से शाम तक भीड़ रहेगी. खास बात यह है कि यहां पर्यटक भी आते हैं. शाम को अधिकांश फैमिली अपने घरों से जब घूमने निकलती हैं तो गंज आती हैं. ऐसे में अब उन्हें भी यहां आने से पहले सोचना नहीं पड़ेगा. मेट्रो के चलने से हजरत गंज में आने वाली गाडि़यों की संख्या कम हो जाएगी. साथ ही यहां पर जाम भी कम हो जाएगा. हजरतगंज में तकरीबन तीन हजार से अधिक दुकानें है जबकि यहां पर रोजाना आने-जाने वालों की संख्या 35 हजार से अधिक है.

कोट

शहर के कई इलाकों से हजरतगंज पहुंचना आसान हो जाएगा. ऐसे में यहां आने वालों की संख्या बढ़ेगी. फिर गंज ऐसी जगह है जहां लोग शाम को घूमने के लिए अपने परिजनों के साथ आते हैं. इनकी संख्या भी बढ़ जाएगी.

किशन चंद्र

अध्यक्ष, हजरतगंज ट्रेडर्स एसोसिएशन

किसी भी जगह ट्रासंपोर्टेशन सिस्टम बेहतर होने से वहां का विकास तेजी से होता है. अभी जो लोग अपने घरों से यहां पार्किंग की प्राब्लम के चलते नहीं आते थे, वे अब आसानी से यहां आ सकेंगे. फिर मेट्रो के सफर के लिए सभी बेकरार है.

विनोद पंजाबी, व्यापारी

ट्रैफिक मैनेजमेंट में सुधार होने से लोग यहां बिना किसी परेशानी के पहुंच सकेंगे. फिर जिस सफर में अभी घंटों लगते थे वह मिनटों में पूरा होगा. मेट्रो के चलने से हजरतगंज में भीड़ तो बढ़ेगी.

संदीप कोहली, व्यापारी

Posted By: Inextlive