एकता, भाईचारा और सर्वधर्म समभाव वाली इस मूवी पर लिख डाली थीसिस
1977 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर की फेमस मूवी में ‘अमर-अकबर-एंथोनी’ को लेकर हार्वर्ड यूनीवर्सिटी प्रेस ने एक किताब छापी है। Bollywood, Brotherhood and the Nation नाम की यह किताब पूरी तरह से इस मूवी की खासियतों पर आधारित है। तीन भाईयों के बचपन में बिछडने और फिर अलग अलग धर्मों में लोगों के घरों में पलने की खूबसूरत कहानी इस मूवी की जान थी। फिल्म के तीनों एक्टर एक विलेन के खिलाफ कैसे एक साथ मिलकर अपनी जंग लड़ते हैं, यह बात इस मूवी की एक और बड़ी खासियत थी। पिछले हफ्ते अमिताभ बच्चन ने इस किताब का फर्स्ट लुक सोशल मीडिया पर शेयर किया था। तीन लोगों ने मिलकर अमर अकबर एंथोनी पर इस थीसिस को लिखा है। विलियम एलिसन, क्रिश्चियन ली और एंडी रोटमैन ने बॉलीवुड की इस जानदार मूवी पर बेहतरीन रिसर्च करके यह किताब लिखी है। फिलहाल बॉलीवुड मूवी पर की गई यह रिसर्च बुक एमेजॉन पर ऑनलाइन उपलब्ध है।
बॉलीवुड के ‘अमर-अकबर-एंथोनी’ को पढ़ेंगे हार्वर्ड यूनीवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स

मूवी के एक्टर विनोद खन्ना के निधन के बाद किताब आई सुर्खियों में
अमर अकबर एंथोनी मूवी में हिंदू किरदार यानि अमर खन्ना बनने वाले विनोद खन्ना का हाल ही में बीमारी के कारण निधन हो गया था। विनोद के निधन के बाद यह किताब काफी चर्चा में आई। इस मूवी में बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ईसाई लड़के के रोल में एंथोनी गोंजालविस के प्ले कर रहे थे, जबकि ऋषि कपूर मुस्लिम रोल में अकबर इलाहाबादी बने थे। फिल्म में हर एक कैरेक्टर की लाइफ में एक-एक हिरोइन भी थी। परवीन बॉबी, शबाना आजमी और नीतू सिंह इस मूवी की लीड एक्ट्रेस थीं।
बॉलीवुड के ‘अमर-अकबर-एंथोनी’ को पढ़ेंगे हार्वर्ड यूनीवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स

कभी योगा इंस्ट्रक्टर थी बाहुबली 2 की देवसेना

See Also

फिल्म हिट होने के बाद कई भाषाओं में बने इस मूवी के रीमेक
अमर अकबर एंथोनी मूवी बॉलीवुड में इतनी ज्यादा हिट रही कि बाद के सालों में इस मूवी की कहानी को कॉपी करके साउथ इंडियन सिनेमा में कई रीमेक बनाए गए। तमिल भाषा में ‘शंकर सलीम सिमोन’ के नाम से तेलुगु में ‘राम रॉबर्ट रहीम’ और मलयालम में ‘जॉन जाफर जनार्दन’ मूवी बनाई गईं, जो काफी हिट रहीं।

रामायण और महाभारत से कम नहीं है ‘बाहुबली 2’

बॉलीवुड एक्टर्स जो थे कॉलेज में फिसड्डी लेकिन फिल्मों में बने टॉपर

Entertainment News inextlive from Entertainment News Desk

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk