-सदस्यों ने ध्वनि मत से पूरी टीम क किया दोबारा चुनाव

-ट्रस्टी ने हिदायतुल्लाह खान के इस्तीफे को अस्वीकार करने का किया आग्रह

JAMSHEDPUR: पिछले कई वर्षो से शहर की ऐतिहासिक धरोहर मुस्लिम लाइब्रेरी के मानद अध्यक्ष के पद पर हाजी हिदायतुल्लाह खान निर्वाचित थे। रविवार को हुई आमसभा में हिदायतुल्लाह खान ने सभी ट्रस्टी एवं तमाम आजीवन सदस्यों, साधारण सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने पूरे कार्यकाल का ब्योरा प्रस्तुत किया। अपना कार्यकाल समाप्त होने की बात कहते हुए ट्रस्टी एवं सदस्यों के समक्ष अपना इस्तीफा प्रस्तुत किया।

सदस्यों ने दी सहमति

लाइब्रेरी के ट्रस्टी डॉ। महमूद आलम ने सदस्यों से हिदायतुल्लाह खान के इस्तीफे को अस्वीकार करने का आग्रह किया। लगभग तीन सौ साधारण एवं आजीवन सदस्यों ने एकमत होकर हिदायतुल्लाह खान के त्याग पत्र को अस्वीकार कर दिया। इसके साथ ही उपस्थित तीन ट्रस्टी डॉ। महमूद आलम, प्रो। मुस्तेजाब अली खान, अलहाज अशफाक हसन खान ने सदस्यों के समक्ष हिदायतुल्लाह खान और उनकी पूरी कमेटी को फिर से निर्वाचित करने का प्रस्ताव रखा। इस पर मौजूद सभी सदस्यों ने अपनी सहमति प्रदान की और ध्वनिमत से हिदायतुल्लाह खान एवं उनकी पूरी कमेटी को दोबारा चुन लिया गया। खचाखच भरे सभागार में मात्र एक व्यक्ति ने ही विरोध में हाथ उठाया। अध्यक्ष पद के लिए हिदायतुल्लाह खान, महासचिव के पद के लिए इम्तियाज अहमद, कोषाध्यक्ष के पद के लिए सय्यद जुबैर आलम एवं उनकी कमेटी के सभी सदस्यों को पुन: निर्वाचित कर लिया गया। कानूनी सलाहकार के साथ कार्यकारिणी के रूप में हामिद रजा खान अधिवक्ता का नाम प्रस्ताव में आया जिसे पारित किया गया।

त्याग पत्र वापस लिया

उसके बाद ट्रस्टी एवं सदस्यों के अनुरोध पर हिदायतुल्लाह खान ने अपना त्याग पत्र वापस लिया। उन्होंने सहयोग के लिए चार और नये ट्रस्टी अलहाज सय्यद अशफाक करीम, अलहाज मो। फहीम, एसआर रिजवी छब्बन एवं अलहाज कैसर ईमाम खान के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। ज्ञात हो कि मुस्लिम लाइब्रेरी के संविधान में पांच ट्रस्टी का उल्लेख है, परन्तु हिदायतुल्लाह खान ने प्रस्ताव रखा कि संविधान में संशोधन करते हुए ट्रस्टी की संख्या बढ़ा कर सात किया जाए। इस संशोधन को सदस्यों ने पारित किया। उल्लेखनीय है कि पहले से लाइब्रेरी के तीन ट्रस्टी हैं। नये चार ट्रस्टी को मिलाकर अब कुल ट्रस्टी की संख्या सात हो गई है। आमसभा का आगाज काजी मुश्ताक अहमद के तिलावते कलाम पाक से हुआ। अध्यक्षता ट्रस्टी अशफाक हसन खान ने की और संचालन ट्रस्टी प्रो। मुस्तेजाब अली खान ने किया।

0फ्

सौ साधारण एवं आजीवन सदस्य हैं मुस्लिम लाइब्रेरी के।

0क्

व्यक्ति ने ही चुनाव के दौरान विरोध में उठाया हाथ।