त्वचा शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा है। सुबह होली खेलने से पहले हमें पता नहीं होता है कि हमारी त्वचा पर जो रंग लगेंगे, वे छूटेंगे या नहीं। इसलिए अच्छा होगा कि रंग खेलने से पहले आप अच्छे से तैयारी कर लें। त्वचा पर बॉडी लोशन या सनस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाएं। इसके अलावा आप फाउंडेशन बेस की लेयर भी लगा सकती हैं। कभी- कभी लोग फिक्सर स्प्रे लगाते हैं। यह त्वचा पर परत बना लेता है। इससे रंग खेलने पर भी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है।

- किचन में मौजूद बेसन एक अद्भुत क्लेंजर है। कच्चे दूध के साथ बेसन घोलकर इससे होली के रंग छुड़ा सकती हैं। इससे त्वचा का ग्लो भी बना रहेगा।

- आटे के चोकर को दही के साथ मिलाकर चेहरे पर घुमावदार तरीके से लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद हल्का सूखने पर धो लें। इससे रंग भी साफ होंगे और त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

- अगर चेहरे पर मुंहासे जल्दी हो जाते हैं तो पानी में चंदन मिलाकर लगाएं और इसे पूरा सूखने दें। फिर गुलाब जल लगाकर हल्के हाथों से हटा लें। सीधे पानी न लगाएं। कभी-कभी रंगों से त्वचा पर दाने हो जाते हैं। ऐसे में चंदन और गुलाबजल बहुत आराम पहुंचाता है।

- अपर ड्रेस पूरी बाजू वाली हो। इसके साथ ही पूरी लंबाई की जींस, पैंट या सलवार पहनें ताकि त्वचा अच्छी तरह से ढकी रहे। कोशिश करें कि शरीर के ज्यादा हिस्से कवर ही रहें। इससे त्वचा में रंग कम पहुंचेगा।

- होली खेलने के बाद जब रंग छुड़ा रही हों तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि त्वचा को डायरेक्ट न रगड़ें। अच्छा होगा कि पहले त्वचा पर बेबी ऑयल या कोई अन्य वेजीटेबल ऑयल, बॉडी लोशन लगाएं। इसे त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों रगड़ें। इसके बाद फेसवॉश लगाएं। आप दही या बेसन भी लगा सकती हैं। नहाने के बाद त्वचा पर अच्छी तरह मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि त्वचा मुलायम बनी रहे।

- आश्मीन मुंजाल, डायरेक्टर व मेकअप विशेषज्ञ, स्टार सैलून एंड एकेडमी

Posted By: Vandana Sharma

inextlive from News Desk

inext-banner
inext-banner