- जापान, कोरिया और इजिप्ट जैसे देशों में जाने की डिमांड ज्यादा

- कम दूरी की फ्लाइट होने की वजह बनी खास

anuj.tandon@inext.co.in

LUCKNOW: गर्मी की छुट्टियों से पहले ही लोग परिवार संग बाहर घूमने का प्लान कर लेते हैं. पहले टूरिस्ट के पसंदीदा डेस्टिनेशन में जहां देश के पहाड़ी एरिया और विदेश में लंबी दूरी के देश थे वहीं दूसरी ओर वर्तमान में इस ट्रेंड में बदलाव आया है. वर्तमान में टूरिस्ट को कम दूरी के डेस्टिनेशन के देश काफी लुभा रहे हैं. इसमें मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, कोरिया, इजिप्ट शामिल हैं क्योंकि यहां जाने में फ्लाइट से 8 घंटे से कम समय लगता है.

समय की कमी ने बनाया कम दूरी के डेस्टिनेशन को खास

प्रेसिडेंट ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन ऑफ यूपी के विवेक पांडे बताते हैं कि इंडिया और फॉरेन अब दोनों जगह जाने के बजट में ज्यादा फर्क नहीं है. अब लोग टर्की, साउथ कोरिया और जापान जैसे देशों में घूमना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसके साथ टूरिस्ट अब अमेरिका की जगह कनाडा, आस्ट्रेलिया की जगह न्यूजीलैंड और इजिप्ट और कैरेबियन आइलैंड जैसे देशों को तरजीह दे रहे हैं. पिछले दो-तीन सालों से इजिप्ट के हालात खराब होने से लोग नहीं जा रहे थे, लेकिन अब हालात सही होने से टूरिस्ट दोबारा वहां की डिमांड कर रहे हैं. पिछली बार अकेले राजधानी से करीब 30 हजार लोग विदेश घूमने गये थे. इसबार उम्मीद और ज्यादा है.

प्रति दिन के हिसाब से पैकेज

विवेक आगे बताते हैं कि अब टूरिस्ट के लिए प्रति दिन के हिसाब से पैकेज बताते हैं. विदेश जाने के लिए प्रति व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 10-12 हजार का खर्च आता है, जिसमें मिनिमम 10 दिन जापान, मिनिमम 7 दिन साउथ कोरिया, मिनिमम 10 दिन टर्की और 10 दिनों के लिए इजिप्ट देशों के लिए बुकिंग करानी होती है. इससे लोगों को पैकेज समझने में आसानी भी होती है. सभी जगह 4 सितारा होटल की सुविधाएं दी जाती है.

कास्टिंग करीब एक है

विवेक बताते हैं कि इंडिया के मुकाबले विदेश जाने की कास्टिंग में अब ज्यादा अंतर नहीं है इसलिए लोग सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड जैसे पारंपरिक विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशन जाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके साथ इंडिया में लोग गोवा, केरला, नार्थ ईस्ट के अलावा पांडिचेरी, भुवनेश्वर और बालाजी जैसी नई जगहों की ओर जाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

टूर पर जा रहे तो इसका रखें ख्याल

- कपड़े मौसम के अनुकूल होना चाहिए.

- जरूरी कागज को बैग में सुरक्षित रखने के साथ एक फोटो कॉपी अपने पास रखनी चाहिए.

- जरूरी दवाइयां डॉक्टर से लिखवा कर जरूर ले जाएं.

- छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए कपड़े, दवाई, खाना आदि का ध्यान रखे

- ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर करवाएं ताकि किसी इमरजेंसी में सहायता मिल सके

- अपने सामानों पर अपनी नेम प्लेट एवं मोबाइल नंबर लगाएं

- जहां जा रहे हैं वहां के होटल के नंबर के साथडॉक्टर, अस्पताल, पुलिस सभी के नंबर होना चाहिए.

कोट

पारंपरिक देशों के अलावा लोग अब दूसरे देशों के बारे में भी जानकारी ले रहे हैं. टूरिस्ट के लिए कम दूरी के डेस्टिनेशन पहली पसंद बन रहे हैं.

- विवेक पांडे, प्रेसिडेंट ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन ऑफ यूपी