कानपुर। नोकिया के स्मार्टफोन्स में Airtel और Jio का सिम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, Airtel और Jio के यूजर्स अब से नोकिया के कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन्स में वाई-फाई कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैंं। कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि दोनों दूरसंचार ऑपरेटरों ने कुछ सप्ताह पहले ही वाई-फाई कॉलिंग की उपलब्धता का एलान किया था, हालांकि उस समय नोकिया स्मार्टफोन ने इस फीचर का सपोर्ट नहीं किया था। मालूम हो कि वाई-फाई कॉलिंग फीचर यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से सीधे किसी अन्य मोबाइल या लैंडलाइन पर वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से और किसी भी थर्ड पार्टी ऐप के उपयोग के बिना कॉल करने की अनुमति देता है।

यह फीचर नेटवर्क कवरेज को बनाएगा बेहतर

बता दें कि वाई-फाई कॉलिंग सुविधा तब काम आती है जब आप किसी अपार्टमेंट में रह रहे हों या आपके ऑफिस डेस्क पर आपको कॉल करने या लेने के लिए सेल्युलर सिग्नल नहीं मिलते हैं। इस फीचर की खासियत यह है कि कोई भी कॉल खास कर वाई-फाई कॉलिंग से होकर गुजरती है। इसके अलावा, जैसे ही यूजर्स वाई-फाई से नॉन वाई-फाई जगह पर जाते हैं, तो कॉल तुरंत उनके दूरसंचार नेटवर्क पर ट्रांसफर हो जाता है। यह फीचर घर में नेटवर्क कवरेज और क्वालिटी के मुद्दों और भी बेहतर करेगा। दिलचस्प बात यह है कि यूजर्स Vo Wi-Fi कॉल ऐसे व्यक्ति को भी कर सकते हैं जिनके पास अपने फोन में इनेबल फीचर नहीं है। हालांकि, यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि वाई-फाई कॉलिंग मुफ्त कॉल करने का एक तरीका नहीं है बल्कि यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप कॉल की क्वालिटी में सुधार कर सकते हैं।

रिलायंस जियो नोकिया के इन स्मार्टफोंस में दे रहा Vo Wi-Fi कॉल की सुविधा

Nokia 9 PureView, Nokia 8 Sirocco, Nokia 8.1, Nokia 7.2, Nokia 7.1, Nokia 7 Plus, Nokia 6.2, Nokia 6.1 Plus and Nokia 6.1

एयरटेल नोकिया के इन स्मार्टफोंस में दे रहा Vo Wi-Fi कॉल की सुविधा

Nokia 9 PureView, Nokia 8 Sirocco, Nokia 8.1, Nokia 7.1, Nokia 7 Plus, Nokia 6.1 Plus and Nokia 6.1

अपने नोकिया स्मार्टफोन पर VoWi-Fi को इन तरीकों से करें इनेबल

* सबसे पहले अपने फोन में सेटिंग ओपन करें

* उसमें वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन को खोजें

* इसके बाद इनेबल वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन को चुने

* फोन में VoLTE और वाई-फाई कॉलिंग दोनों चालू रखें

* फिर, भारत में कहीं भी वाई-फाई कॉल करने के लिए अपने फोन को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें और इसके बाद उसी प्रक्रिया का उपयोग करें जैसा कि आप आमतौर पर कोई भी वॉयस कॉल करने के लिए करते हैं

* इन प्रक्रिया के बाद आपका फोन ऑटोमैटिक वाई-फाई और सेलुलर नेटवर्क के बीच टॉगल करेगा और आप वाई-फाई कॉल फीचर का लाभ उठाना शुरू कर देंगे।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk