नई दिल्ली (एएनआई) मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। पोखरियाल ने कहा, 'कैलेंडर विभिन्न तकनीकी साधनों और सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग करने के लिए शिक्षकों को दिशा-निर्देश प्रदान करता है, जो मजेदार, दिलचस्प तरीके से शिक्षा प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं, जिसका उपयोग शिक्षार्थी, माता-पिता और शिक्षक घर पर भी कर सकते हैं।'

इसमें कई बातों का रखा गया है ध्यान

पोखरियाल ने कहा, 'हालांकि, इसने विभिन्न उपकरणों और प्लेटफार्मों - मोबाइल, रेडियो, टेलीविजन, एसएमएस और विभिन्न सोशल मीडिया में छात्रों की पहुंच के विभिन्न स्तरों को ध्यान में रखा है।' इस कैलेंडर को एनसीईआरटी द्वारा MHRD के मार्गदर्शन में छात्रों को सार्थक रूप से संलग्न करने के लिए विकसित किया गया है। इससे पहले 21 मई को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की कि 10वीं और 12वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बाकी परीक्षाएं बाहरी परीक्षा केंद्रों पर नहीं, बल्कि संबंधित स्कूल में ही आयोजित की जाएंगी।

लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई थीं परीक्षाएं

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जुलाई अंत में बोर्ड कक्षाओं के परिणाम घोषित होने की संभावना है। COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण कक्षा 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk