छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : छोटे-छोटे प्रयासों से बड़ी सफलता मिलती है। बचत करने की आदत आपको बेहतर जिंदगी का सलीका सीखा सकती है। बचत किसी भी तरीके से की जा सकती है। चाहे वह पैसों की बचत हो समय की या फिर एनर्जी सेव की। बचत से आप सिर्फ अपना भला नहीं करते हैं बल्कि देश की तरक्की में भागीदार बनते हैं। ये बातें स्लोगन नहीं बल्कि सफल जीवन का आधार है। अपनी भावी पीढ़ी के लिए ऊर्जा बचाना हमारी जिम्मेदारी है। यह बातें आईनेक्स्ट की ओर से चलाए जा रहे विशेष अभियान डू यू स्विच ऑफ में उभर कर सामने आई है।

देशभर में चल रहा अभियान

आइनेक्स्ट की ओर यह अभियान देशभर में चलाया जा रहा है। टीम ने विभिन्न स्कूलों में जाकर स्टूडेंट्स, टीचर्स, गार्जियन्स और प्रिंसिपल्स को बिजली बचाने के लिए मोटिवेट किया। उनसे बातचीत की और बिजली बचाने के लिए मशविरा लिया। टीम की ओर से इंपॉर्टेट टिप्स भी दिए गए। लाइब्रेरी, क्लास और ऑफिस के नोटिस बो‌र्ड्स पर येलो कलर में छपे डू यू स्विच ऑफ के मैसेज चस्पाए गए। मैसेज को पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रही।

स्टूडेंट्स के बोल

यूज के बाद टीवी, कूलर और सभी तरह के बिजली उपकरणों को प्लग से निकाल देंगे। इसकी जानकारी पहले नहीं थी। लेकिन डू यू स्विच ऑफ के नोटिस से अब जान गई हूं।

आकांक्षा, स्टूडेंट, दयानंद पब्लिक स्कूल

पावर कट से सभी को परेशानी है। इसलिए इसे बचाना चाहिए। बिजली बचाने के तरीके सीख गई हूं, गार्जियन और फ्रैंड्स को भी बताऊंगी।

ऋचा, स्टूडेंट, डीबीएमएस स्कूल

गार्जियन्स ने कहा

एसी, फ्रीज और सभी तरह के बिजली उपकरणों की जांच समय-समय पर करानी चाहिए विशेषकर गर्मी के पहले। यह हमारी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है।

ज्योति सोनी, गार्जियन

पावर सेविंग के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास करती हूं। बल्ब की जगह सीएफएल यूज करती हूं। पावर सेविंग से बिजली बिल भी कम आता है।

सुप्रिया, गार्जियन

टीचर ने कहा

स्कूल में हमलोग पूरी तरह से बिजली बचाते हैं। लंच ब्रेक और छुट्टी के बाद क्लास मॉनिटर की जिम्मेदारी तय की गई है कि वे सीएफएल और फैन्स को बंद कर दें। विक्की सोफी, टीचर, दयानंद पब्लिक स्कूल

बिजली बचाने का हरसंभव प्रयास करती हूं। डू यू स्विच ऑफ में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने से सभी लोग मोटिवेट होंगे।

गीता, टीचर, डीबीएमएस स्कूल