50 हजार से ज्यादा पर पूछताछ

आचार संहिता लागू होने के दौरान 50 हजार रुपए से ज्यादा कैश लेकर चलने पर कार्रवाई हो सकती है। कैश जब्त करने के साथ ही इनकम टैक्स की टीम पूछताछ करगी।

महिलाओं के लिए स्पेशल बूथ

इस बार चुनाव में कुछ पोलिंग बूथ ऐसे होंगे जो महिलाओं के लिए ही होंगे। इन बूथों पर सभी कार्मिक भी महिला होंगी। फोर्स में भी महिलाएं होंगी।

सोशल मीडिया की भी निगरानी

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर भी एडमिनेस्ट्रेशन नजर रखेगा। व्हाट्स एप, फेसबुक, ट्विटर अथवा अन्य किसी भी सोशल मीडिया पर राजनीतिक दल अथवा निर्दलीय प्रत्याशी का विज्ञापन चलाने से पहले परमीशन लेनी होगी। धार्मिक उन्माद फैलाने वाले, अफवाह अथवा धर्म जाति से संबंधित पोस्ट करने पर ग्रुप एडमिन, सदस्यों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

सभी कार्मिकों की ड्यूटी लगेगी

इस विधानसभा चुनाव में राज्य सरकार के सभी विभागों के कार्मिकों की ड्यूटी किसी न किसी रूप में जरूर लगाई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कार्मिकों की ड्यूटी इस तरह से लगेगी कि वे अपने क्षेत्र से दूर भी न रहें और ड्यूटी भी कर लें। फ्राइडे को जिले भर के सभी कार्मिकों को विकास भवन में हाजिर होने के आदेश दिए गए हैं।

एमएलसी इलेक्शन की व्यवस्था अलग

विधानसभा चुनाव के बीच में ही विधान परिषद का भी इलेक्शन होना है। इसकी भी तैयारी शुरू हो गई है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि विधान परिषद स्नातक व शिक्षक के चुनाव की तैयारी अलग की जा रही है। जिन कार्मिकों को विधान परिषद चुनाव में लगाया जा रहा है, उनका विधानसभा चुनाव में कोई इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।