नई दिल्ली (आईएएनएस)। पिछले साल 11-24 मार्च के बीच दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और स्टेलनबोश में होने वाले Over 50s विश्व कप में टूर्नामेंट में भारत डेब्यू करने जा रहा है। भारत का नेतृत्व शैलेंद्र सिंह करेंगे। टूर्नामेंट में भारत को पाकिस्तान, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के साथ 'बी' डिवीजन में रखा गया है। वहीं इस डिवीजन में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसे देश भी शामिल हैं।

कौन संभालेगा टीम की कमान

भारत इस टूर्नामेंट का आगाज 11 मार्च से करेगा। पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाएगा, इसी के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी। भारत की कमान संभाल रहे शैलेंद्र सिंह कहते हैं, 'मैंने 15 साल के लिए बॉम्बे जिम की कप्तानी की है, मैंने प्रतिनिधित्व किया। यही नहीं मैंने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में काउंटी क्रिकेट में कई दिग्गज खिलाड़ियों के खिलाफ खेला है। मैं अपने विश्व कप के प्रयास में भारत का नेतृत्व करने के अवसर के लिए उत्साहित हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं इसे जीतकर लाउंगा। और पूरे देश को गौरवान्वित करुंगा।

कपिल देव ने दी शुभकामनाएं

अजॉय रॉय, जो 50 से अधिक उम्र के क्रिकेटर्स एसोसिएशन के भारत के अध्यक्ष हैं, ने कहा," आपको पहली बार छाप छोड़ने का दूसरा मौका नहीं मिलता। और ऐसा ही कुछ भारतीय टीम भी सोच रही है कि वह ग्यारह अन्य के खिलाफ अपने पहले प्रदर्शन में शानदार खेल दिखाएगी।' वहीं पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव भी इस टूर्नामेंट को लेकर उत्साहित हैं और उन्होंने कहा:" यह एक खूबसूरत क्षण है, वह (शैलेंद्र) भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 50 से ऊपर क्रिकेट खेलने वाले हैं और जा रहे हैं। विश्व कप का नेतृत्व करना। मैं उसे और उसकी पूरी टीम को शुभकामना देना चाहता हूं, गुड लक। मैच को अच्छी तरह से खेलो और खूब लड़ो हम तुम्हारे साथ हर तरह से हैं।'

ऑस्ट्रेलिया है डिफेंडिंग चैंपियन

50 से अधिक उम्र वालों के इस वर्ल्डकप की शुरुआत 2018 में हुई थी। तब भारत ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें पहुंची थी जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज कर पहला खिताब अपने नाम किया। इस बार कंगारु टीम बतौर डिफेंडिंग चैंपियन इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk