विशाखापत्तनम (एएनआई)। चक्रवात अम्फान के मद्देनजर, पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) बंगाल की खाड़ी के घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहा है। विशाखापत्तनम में जहाजों को प्रभावित क्षेत्रों में मानवीय सहायता, संकट से राहत, निकासी और रसद सहायता के लिए अलर्ट पर रखा गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवाती तूफान अम्फान आज दोपहर के करीब सुंदरबन के पास दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप (बांग्लादेश) के बीच तट से टकराएगा। इसके चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में असर पड़ सकता है।

नौसेना को रखा गया अलर्ट पर

भारतीय नौसेना के अनुसार, उन्होंने जहाजों को हाई अलर्ट पर रखा है। इन जहाजों में अतिरिक्त गोताखोरों, डॉक्टरों, इनफ्लेटेबल रबर नौकाओं को रखा गया है। साथ ही राहत सामग्री सहित भोजन, तम्बू, कपड़े, दवाइयों, कंबल की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बचाव और राहत प्रयासों को बढ़ाने के लिए जेमिनी बोट्स और चिकित्सा टीमों के साथ 20 बचाव दल भी तैयार रखे गए हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए नौसेना के एयरक्राफ्ट भी वाइजैग और आंध्र प्रदेश के नेवल एयर स्टेशन आईएनएस दीगा में खड़े हैं। अरकोनम में आईएनएस राजली भी मौजूद है।

इन जिलों में होगी भारी बारिश

आईएमडी ने उत्तरी तटीय ओडिशा (बालासोर, भद्रक, मयूरभंज, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और क्योंझरगढ़ जिलों) में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है और आज के लिए जगतसिंहपुर जिले में भारी वर्षा होनी है।साथ ही पश्चिम बंगाल (पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता और आसपास के जिलों) में अलग-अलग स्थानों पर भारी गिरावट की भविष्यवाणी की है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk