आई स्पेशल

-पीवीवीएनएल ने शुरू की बिजली चोरी रोकने की कवायद

-सूचना देने वाले का नाम व पता रखा जाएगा गुप्त

Meerut। बिजली चोरी रोकने के असफल प्रयास कर चुके पीवीवीएनएल ने इसके लिए जन सहायता की मांग की है। यही नहीं बिजली चोरी पर काबू पाने के लिए विभाग की ओर से एक ईनामी योजना भी शुरू की गई है। योजना के बिजली चोरी संबंधित कोई भी सूचना देने पर न केवल सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा, बल्कि उसको पुरस्कार के रूप में कुछ नकद राशि भी मुहैया कराई जाएगी।

क्या है योजना

दरअसल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड बिजली चोरी को लेकर समय-समय पर तमाम अभियान चलाता रहता है। बावजूद इसके बिजली चोरी पर कोई अंकुश नहीं लग पा रहा है। ऐसे में विभाग ने चोरी पर लगाम लगाने के लिए जन सहयोग की अपील की है। इसके लिए लिए विभाग ने बिजली चोरी ईनामी योजना शुरू की है। योजना के अंतर्गत अब बिजली चोरी पकड़वाने वाले व्यक्ति विभाग की ओर से पुरस्कार के रूप में नकद राशि प्रदान की जाएगी।

ऐसी मिलेगी राशि

पीवीवीएनएल अफसरों के मुताबिक यह योजना दो किलोवॉट से ऊपर की चोरी पर शुरू होगी। यदि कोई व्यक्ति बिजली चोरी की सूचना देगा तो चोरी पकड़े जोन पर (दो किलोवॉट से ऊपर) संबंधित व्यक्ति को 200 रुपए प्रति किलोवॉट के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। ऐसे में कोई भी व्यक्ति संबंधि बिजली के घर संपर्क कर इस तरह की सूचनाएं प्राप्त करा सकता है।

बिजली चोरी रोकने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। किसी भी काम के लिए जन सहयोग बहुत जरूरी है। इस तरह के व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

-वीएन सिंह, एसई पीवीवीएनएल