- शहर के चार जोन में तय मानक अधिक हैं उपभोक्ता

- छह माह बीतने के बाद भी नहीं बने नए जोन, धूल फांक रही फाइलें

मेरठ। शहर के चार जोन में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या बहुत अधिक हो रही है। लिहाजा पीवीवीएनएल ने शहर में दो नए जोन बनाने की योजना तैयार की थी। इसके लिए कागजी कार्रवाई भी शुरू हो गई थी। लेकिन छह माह बीतने के बाद भी नए जोन बनाने का काम अधर में ही है। हालत यह है कि फाइलें ऑफिस में धूल फांक रही हैं।

नए जोन से मिलेगी राहत

दो नए जोन बनने से जोन एक व दो में ओवरलोडिंग की समस्या खत्म हो जाएगी। साथ ही लोड कम होने से फॉल्ट्स में भी कमी आएगी। फिलहाल हालत यह है कि शहर के चारों जोन में तय मानक से अधिक उपभोक्ताओं की संख्या है।

यह है मानक

बिजली विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मानक के मुताबिक एक जोन में 35 से 40 हजार उपभोक्ता होने चाहिए। यदि उससे ज्यादा उपभोक्ता होते हैं तो नया जोन बनाया जाना चाहिए।

लगातार बढ़ रही है संख्या

शहर में हर साल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। बावजूद इसके विभाग मानकों की अनदेखी कर रहा है। तय मानक से अधिक उपभोक्ताओं के कारण फॉल्ट्स भी अधिक हो रहे हैं। इससे विभाग को वित्तीय नुकसान भी हो रहा है।

ये है उपभोक्ताओं की स्थिति

जोन 1- 77393

जोन 2- 58449

जोन 3- 52867

जोन 4- 69949

---

चुनाव से रुका काम

इस बाबत एसई शहर पीवीएनएल आरके राणा ने कहा कि नए जोन बनाने का काम चल रहा है। चुनाव आ जाने के कारण काम को रोक दिया गया था। दोबारा से प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जल्द ही दो नए बनाए जाएंगे। नए जोन बनने से ओवरलोडिंग की समस्या भी कम हो जाएगी।