-प्योरिटी के साथ अच्छे रेंजस व डिजायंस का मिलेगा कलेक्शन

-मेकिंग चार्ज के साथ अधिक शॉपिंग करने वालों को क्वाईन भी मुफ्त

बरेली:

ज्वैलरी की खरीदारी करना हर किसी का शौक होता है, लेकिन किसी खास पर्व पर ज्वैलरी खरीदने का अलग ही क्रेज है. अक्षय तृतीया पर गहनों की खरीदारी के लिए बाजार तो तैयार है ही, लोग भी तैयार हैं. ज्वैलर्स कस्टमर्स को लुभाने के लिए लुभावने ऑफर्स दे रहे हैं तो कस्टमर्स ऑफर्स के साथ ज्वैलरी की शुद्धता को भी जांच कर शॉपिंग करने के मूड में हैं.

20 से 50 प्रतिशत का ऑफर

ज्वैलरी मार्केट में सर्राफ एडवांस बुकिंग से अच्छी ग्रोथ की उम्मीद जता रहे हैं, वहीं कस्टमर्स भी प्लान कर चुके हैं. लेकिन, कस्टमर्स से पहले इस बात की श्योरिटी भी बेहद जरूरी है कि जो आप खरीद रहे हैं, क्या वह प्योर है और रेट सही है. इसे लेकर भी मार्केट में खास ख्याल रखा जा रहा है. वहीं रेंजस व डिजायंस की बात करें तो इसके लिए भी मार्केट में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. अक्षय तृतीया के मौके पर अधिक से अधिक लोग ज्वैलरी की खरीदारी कर सकें, इसके लिए भी व्यापारियों ने खास स्कीम व ऑफर्स प्लान कर रखा है. जिससे आम दिनों की तुलना में कस्टमर्स ज्वैलरी की ओर ज्यादा आकर्षित हो सकें.

ऐसे दे रहे ऑफर

ज्वैलर्स की माने तो सभी अलग-अलग ऑफर्स दे रहे हैं. कई शॉप ओनर्स तो मेकिंग चार्ज पर 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट दे रहे हैं, तो कोई 10 हजार से अधिक शॉपिंग करने पर सिल्वर क्वाईन फ्री दे रहा है. हांलाकि कस्टमर्स भी अच्छा ऑफर जहां मिल रहा है वहीं से ज्वेलरी खरीदने के मूड में हैं. शॉप ओनर्स कस्टमर्स के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के साथ ही डाउन पेमेंट का भी ऑफर दे रहे हैं. ताकि कस्टमर्स आसान किस्तों में पमेंट कर सकें. ज्वैलर्स की कोशिश यही है कि कस्टमर उनके शोरूम पर आए तो खाली हाथ वापस न जाए और उसे किसी तरह की प्रॉब्लम न होने पाए.

ब्रांड है तो बेहतर है

ऐसे पर्व पर गोल्ड, सिल्वर या डायमंड की खरीदारी सिर्फ परम्परा नहीं बल्कि अब एक ट्रेंड है एनुअल इन्वेस्टमेंट का. हालांकि अन्य इन्वेस्टमेंट्स की तरह लोग इसमें भी ज्यादा समझदारी नहीं दिखाते. सीधे शॉप पर पहुंचते हैं और जो पसंद आया, जो बजट में फिट बैठा, उसे खरीद लेते हैं. सभी दुकानदारों का दावा होता है कि रिटर्न के वक्त लेबर चार्ज छोड़कर 22 से 18 कैरेट जो भी ज्वैलर ने दावा किया हो, उतना श्योर रिटर्न मिलेगा लेकिन वापसी के वक्त चीजें बदल जाती हैं. लेकिन ब्रांडेड ज्वैलरी खरीदने पर ऐसा नहीं होता है.

=====================

मार्केट में कस्टमर्स के लिए शॉप पर कई अलग-अलग तरह के ऑफर्स की सुविधा उपलब्ध है. कस्टमर्स के लिए मेकिंग चार्ज के साथ अधिक शॉपिंग करने वालों के लिए सिल्वर क्वाईन भी कई शॉप ओनर फ्री दे रहें है.

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफ एसोसिएशन

इन बातों का रखें ध्यान

-ज्वैलरी खरीदते वक्त आईजीआई सर्टिफिकेट देखकर ही खरीदें

-शुद्धता की गारंटी के लिए अब सभी च्वैलरीज पर हॉलमार्क होता है, जो उसके पीछे नजर आता है. इसे जरूर देखें

-चांदी के पुराने सिक्कों को खरीदने से परहेज करें. पुराने सिक्के मार्केट से लगभग गायब हैं. जो मिल रहे हैं, वे पूरी तरह ओरिजनल नहीं हैं. इसलिए इसे जानकार से ही परचेज करें.

-हॉलमार्क वाली गोल्ड ज्वैलरी ही खरीदें

-ज्वैलरी का पक्का बिल जरूर लें जिसमें प्योरिटी का परसेंट जैसे 18, 20, 22 या 24 कैरेट भी दर्ज हो