CHAKRADHARPUR: इंडियन रेलवे ने नई कैट¨रग पॉलिसी लांच की है। यात्रा रेल की स्वाद देश का, थीम पर जारी की गई नई कैट¨रग पॉलिसी में खाने पीने की सामानों की गुणवत्ता के साथ नई कीमतों का भी ऐलान किया गया है। रेल में यात्री अब भ् रुपये में कड़क चाय का आनंद ले सकेंगे। स्टेशनों पर ब्भ् रुपये में मिलने वाला खाना अब ट्रेनों में भ्0 रुपये में बेहतर पै¨कग के साथ मिलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन और ट्रेनों में सामान की कीमत के संबंध में अलग से जानकारी दी गई है। रेलवे द्वारा जारी की गई सूची में कुछ सामान की कीमत स्टेशन की अपेक्षा ट्रेन में पांच रुपए अधिक की गई है। बेस किचन से रेलवे स्टेशन के आसपास बनाएं जाएंगे। ताकि यात्रियों को गर्म और ताजा खाना मुहैया कराया जा सके। हालांकि कई स्टेशनों में रेलवे का बेस किचन मौजूद है। रेलवे कैट¨रग का काम पूरी तरह से आईआरसीटीसी को सौंप रही है।

बनेगा मॉडर्न बेस किचन

नई कैट¨रग पॉलिसी में इस बार रेलवे के खानों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि उसे गंदे और कॉकरोच-चूहों वाली पेंट्री कार की जगह अत्याधुनिक बेस किचन में बनाया जाएगा। पहले चरण में देश के ए वन कैटेगरी के स्टेशनों पर बेस किचन बनाने की शुरूआत की जाएगी। इसके बाद बेस किचन से ही खानों की आपूर्ति की जाएगी। धीरे धीरे ट्रेनों से पेन्ट्री कार के सिस्टम को समेटकर बेस किचन से ही यात्रियों की स्वादिष्ट और कम खर्च में भोजन तथा चाय की आपूर्ति की जाएगी। नई कैट¨रग पॉलिसी में रेट के साथ ही आपूर्ति किए जाने वाले सामान की मात्रा के संबंध में भी जानकारी दी गई है।

रेल अधिकारी करेंगे जांच

रेलवे के सभी क्7 जोन के महाप्रबंधक को नई कैट¨रग पॉलिसी के संबंध में निर्देश पत्र जारी कर दिया गया है। पत्र के अनुसार समय समय में रेलवे अधिकारी भोजन व्यवस्था का निरीक्षण कर कीमत ही नहीं, वजन की भी जांच करेंगे। किसी भी स्थिति में कम वजन या गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर भारी भरकम जुर्माना रेल अधिकारी संबंधित बेस किचन एजेंसी को करेंगे। चक्रधरपुर रेल मंडल में नई कैट¨रग पॉलिसी को लागू कर दिया गया है।

पहले से बढ़ी कीमत

नई कैट¨रग पॉलिसी में सामान की गुणवत्ता का दावा भले किया जा रहा हो, लेकिन कुछ सामान की कीमत में वृद्धि भी की गई है। जनता खाना पहले ट्रेन में क्भ् रुपये में उपलब्ध होता था, जिसे अब ख्0 रुपये में बेचा जाएगा। हालांकि चाय की कीमत क्0 रुपये घटकर भ् रुपये और कॉफी की कीमत क्भ् रुपये से घटकर 7 रुपये की गई है। लेकिन वर्तमान में फ्भ् रुपये में मिलने वाला भोजन स्टेशन में अब ब्भ् रुपये और ट्रेन में भ्0 रुपये में मिलेगा।

यह है नई दर

सामान कीमत स्टेशन पर कीमत ट्रेन पर

स्टैंडर्ड टी भ् भ्

चाय टी बैग में 7 7

चाय कप में क्0 क्0

कॉफी 7 7

कॉफी कप में क्भ् क्भ्

जनता खाना क्भ् ख्0

स्टैंडर्ड कैसरोल मील वेज ब्भ् भ्0

स्टैंडर्ड कैसरोल मील ननवेज भ्0 भ्भ्

वेजिटेरियन ब्रेकफास्ट ख्भ् फ्0

नॉन वेजीटेरियन ब्रेकफास्ट फ्0