- मर्सी हॉस्पिटल में मिला संदिग्ध मरीज, आज 16 मरीजों की आएगी रिपोर्ट

-जिले में बढ़ रहे मच्छर जनित बीमारियों से स्वास्थ्य विभाग चितिंत

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के साथ-साथ अब डेंगू भी दस्तक दे दिया है। स्वास्थ्य विभाग की भी इससे नींद उड़ गई है। शुक्रवार को मर्सी अस्पताल से एक संदिग्ध जापानी इंसेफ्लाइटिस और एक डेंगू का मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। जिले में लगातार बढ़ रहे मच्छर जनित बीमारियों से स्वास्थ्य विभाग चितिंत है। सर्विलांस विभाग की ओर से क्म् जापानी इंसेफ्लाइटिस मरीजों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है। सभी की रिपोर्ट शनिवार को आने की संभावना है।

अब तक क्क्

जिले में अबतक क्क् मरीजों में जापानी इंसेफलाइटिस की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू का यह पहला संदिग्ध बताया जा रहा है। इसे देखते हुए सिविल सर्जन डॉ। श्याम कुमार झा ने इससे संबंधित सभी पदाधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिया है। सिविल सर्जन ने लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक होने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि किसी को भी लक्षण समझ में आए, तो वह तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। सभी का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा।

सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी

डेंगू के संदिग्ध मरीज मिलने पर सर्विलांस विभाग ने जिले के सभी निजी-सरकारी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। अगर किसी मरीज में इससे संबंधित कोई लक्षण दिखे तो तत्काल सर्विलांस विभाग को सूचित करने का निर्देश दिया गया है, ताकि समय रहते मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

-----------------

और अधिक खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बार डेंगू के वायरस को और अधिक खतरनाक होने की आशंका जाहिर की है। आशंका जताई गई है कि इस बार वायरस की प्रकृति बदल जाएगी। इसलिए अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसे लेकर स्वास्थ्य महकमे की चिंता और अधिक बढ़ गई है।

मौसम में बदलाव से बढ़े मच्छर

मौसम में आए बदलाव की वजह से मच्छरों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। मच्छरों के काटने से मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक डेंगू एक जानलेवा बीमारी है।

-------------------

डेंगू के लक्षण

- सिरदर्द, कमरदर्द और आंखों में तेज दर्द हो सकता है।

- तेज बुखार व जोड़ों में दर्द।

- बेचैनी, उल्टियां, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं।

कैसे बचें

- घर के आस-पास विशेष सफाई करें, ताकि मच्छर न पनपे।

- गंदगी में डेंगू के मच्छरों के पनपने की आशंका बढ़ जाती है।

- बाल्टियों व ड्रम में जमा पानी को हमेशा ढककर रखें।

मच्छर जनित बीमारियों से निपटने को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिया गया है। हालांकि मलेरिया पदाधिकारी के पद रिक्त होने से थोड़ी परेशानी जरूर हो रही है।

- डॉ। एसके झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम

जिले में डेंगू का यह पहला संदिग्ध मरीज मिलने की सूचना मिली है। इसे गंभीरता से लेते हुए अलर्ट जारी किया गया है, ताकि मरीजों की जल्द-जल्द से पहचान और इलाज शुरू हो सके।

- डॉ। साहिर पॉल, सर्विलांस पदाधिकारी

------------------