-करनडीह जाहेरथान की जमीन पर बाहरी के दावे से नाराज है आदिवासी समुदाय

JAMSHEDPUR: करनडीह ग्रामसभा के बैनर तले मंगलवार को सैकड़ों आदिवासी समुदाय के ग्रामीण पारंपरिक हथियारों से लैस होकर प्रखंड कार्यालय पहुंचे और सीओ को मांग पत्र सौंपने के बाद कार्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। ग्राम प्रधान सालखु सोरेन के नेतृत्व में प्रखंड कार्यालय पहुंचे ग्रामीणों ने कहा कि करनडीह दिशोम जाहेरथान की जमीन को गैर आदिवासी सीओ व कर्मचारियों की मिलीभगत से कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसका आदिवासी समुदाय पुरजोर विरोध करता है। साथ ही करनडीह पेट्रोल पंप के पीछे अवैध रूप से फ्लैटों का निर्माण किया गया है। यहां भी सीएनटी एक्ट का उलंघन कर गैर आदिवासियों को बसाने का काम किया जा रहा है।

कड़ी थी सुरक्षा

ग्राम सभा का कहना था कि आदिवासियों के शमशान घाट और जाहेरथान की घेराबंदी सुनिश्चित हो तथा पुरीहासा ग्राम स्थित निर्मित किसान भवन को किसानों एवं ग्राम सभा को सुपुर्द किया जाये। सीओ मनोज कुमार ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी। सुरक्षा को लेकर प्रदर्शन से पूर्व ही प्रखंड कार्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया गया था। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे। प्रदर्शन के दौरान हेमल हांसदा, जेटी मार्डी, सोमाय सोरेन, दिगंबर हांसदा, सीआर माझी, नरेश मुर्मू, रमेश हांसदा, बहादुर किस्कू, ईश्वर सोरेन समेत अन्य उपस्थित थे।

---------

क्9 तक बन कर तैयार होगा पूजा पंडाल

सुंदरवन सार्वजनिक श्री श्री दुर्गा पूजा कमेटी ने पूजा पंडाल के लिए भूमि पूजन किया। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष दीपक कुमार मिश्रा, महासचिव अजीत कुमार सिंह, संयुक्त सचिव समीर मिर्जा और कोषाध्यक्ष इजहार खान थे। अजीत सिंह ने बताया कि पूजा पंडाल क्9 अक्टूबर तक बन कर तैयार हो जाएगा और इस दिन कांग्रेस के नेता भरत सिंह पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे।