छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कदमा थाना क्षेत्र के उलियान निवासी महिला शांति रानी दत्ता 65 साल की मौत मंगलवार को हार्ट अटैक से हो गयी थी। परिजनों द्वारा हार्ट अटैक का कारण अक्षेस द्वारा उनके जमीन पर निर्माण कार्य रोकने को बताया। इस संबंध में बुधवार को महिला के शव के साथ उलियान मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। बस्तीवासी व परिजनों बंटी शर्मा के नेतृत्व में सीएम रघुवर दास के भाई मूलचंद साहू के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बाद में मूलचंद साहू के पुत्र कमलेश साहू ने कदमा पहुंच कर मृतका के दामाद सुब्रतो राय से बातचीत की। आश्वासन दिया कि उसके मामले का समाधान गुरुवार को करा देंगे। सुब्रतो ने बताया कि कमलेश ने उसे गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास एग्रिको में बुलाया है और एडीसी से बात कराकर मामले का निपटारा कराने की बात कही है। इसके बाद वहां से रोड जाम हटाया गया।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई थी कार्रवाई

घटना के संबंध में मृतका शांति रानी दत्ता के दामाद सुब्रतो राय ने बताया उसकी सास टीचर थी। वह पिछले दो साल से अपने घर के कुछ हिस्से को तोड़कर स्कूल का निर्माण करा रही थी, लेकिन उस जमीन पर बिल्डर संजीव महतो की नजर थी। वह अक्षेस के पास शिकायत कर काम को रोकवा देता था। अंत में वह तंग आकर 8 मई को स्थानीय नेता बंटी शर्मा के साथ सीएम रघुवर दास से उनके आवास पर मिली थी। सीएम ने मामले की जांच कर कार्रवाई का आदेश डीसी डा। अमिताभ कौशल को दिया था। डॉ। अमिताभ कौशल ने मामले की जांच एडीसी को सौंपी। एडीसी ने जमशेदपुर अक्षेस को शांतिरानी दत्ता के निर्माण कार्य को रोकने का निर्देश दिया।

काम बंद कराने का आरोप

सुब्रतो राय के अनुसार एडीसी के आदेश के बाद मंगलवार को जमशेदपुर अक्षेस के अधिकारी आए और काम को रोकवा दिया। वह इस संबंध में अक्षेस गए तो बताया गया कि एडीसी का निर्देश के बाद कार्रवाई की गयी। सुब्रतो के अनुसार जब वह एडीसी से मिले तो बताया गया कि सीएम के भाई मूलचंद साहू का दबाव के कारण उन्होंने काम को रोकवाया। इसके बाद सुब्रतो राय मंगलवार को ही सीएम के भाई मूलचंद साहू से सूर्यमंदिर में जाकर संपर्क किया। सुब्रतो ने बताया कि मूलचंद साहू ने धमकी देते हुए कहा कि वह काम क्यों नहीं बंद करवा रहा। यदि एडीसी के बोलने पर भी काम बंद नहीं करेगा तो एसपी जाएगा और उसके बचे हुए मकान को भी तोड़ देगा। इसके बाद वह मायूस होकर घर आ गए। मंगलवार की रात सदमे में आकर उसकी सास की मौत हो गयी।

उसके जमीन पर निर्माण करा रही थी मृतका : संजीव महतो

दूसरी ओर बिल्डर संजीव महतो ने कहा है कि मृतका शांति रानी दत्ता की पुत्री मानसी राय उनके जमीन पर निर्माण कार्य करा रही थी। इसके खिलाफ हाई कोर्ट में भी मामला चल रहा है। संजीव महतो के अनुसार उन्होंने इसके खिलाफ डीसी से शिकायत भी की थी। इसके बाद डीसी ने सीओ को सीमांकन कराने को कहा तब तक यथास्थिति बरकारार रखने का आदेश दिया गया था।